advertisements
advertisements

उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

May 10, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

May 10, 2024 06:00

पॉलिटेक्निक में इस बार बढ़े डेढ़ लाख आवेदन
यूपी के सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों में आवेदन करने के लिए अंतिम दो दिन बचे हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद 10 मई तक अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार करेगा। वहीं, यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम के बाद अभ्यर्थियों को पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने का मौका देने के चलते करीब डेढ़ लाख आवेदन और आ गए हैं। प्राविधिक शिक्षा प्रमुख सचिव एम.देवराज के अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिए 5 मई तक कुल 3.55 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इसमें 3.51 लाख अभ्यर्थी ने प्रवेश परीक्षा फीस भी जमा कर दी है। एक से दो दिन में प्रवेश परीक्षा डेट और पूरा कार्यक्रम भी जारी होगा। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वृंदावन में अक्षय तृतीया पर यमुना में चलेगा क्रूज, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
सरकार द्वारा वृंदावन में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यमुना में गरुण क्रूज चलाए जाने की योजना अब मूर्त रूप लेती दिख रही है। 10 मई यानि अक्षय तृतीया के दिन क्रूज संचालन का विधिवत संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए क्रूज संचालन करने वाली कंपनी मथुरा क्रूज लाइन्स द्वारा सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा वृंदावन में जल पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यमुना में गरुण क्रूज चलाए जाने की योजना तैयार की गई है। इसके संचालन का जिम्मा पीपीपी मॉडल पर मथुरा क्रूज लाइन्स को सौंपा है। कंपनी द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर टिकट बुकिंग की जाएंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी कैटेट के एंट्रेंस एग्जाम के आवेदन की अंतिम तारीख 17 मई तक बढ़ी
उत्तर प्रदेश के पांचों केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय (Central Agricultural University) में होने वाली उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP-CATET) की प्रवेश परीक्षा (Entrance Examination) को लेकर आवेदन की अंतिम तिथि को 10 दिन बढ़ा दिया गया है। दरअसल, पहले आवेदन की तिथि 7 मई थी अब बढ़कर 17 मई हो गई है। प्रवेश परीक्षा में अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थी प्रतिभाग करें जिसके चलते ये फैसला लिया गया है। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के कुलपति डॉ.केके सिंह ने बताया कि प्रदेश के पांचों विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश कबांइड एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेस टेस्ट की 3354 सीटों के लिए 11 और 12 जून को प्रदेश के विभिन्न 11 शहरों में परीक्षा होनी है। डॉ.केके सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए 17 मार्च से आवेदन किए जा रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए करें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन
वीरता, खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार क्षेत्र में कार्यों को लेकर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये पुरस्कार वीरता, खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार क्षेत्र के सात विषयों में राष्ट्रीय स्तर पर विशेष उपलब्धियों के लिए दिए जाएंगे। इच्छुक बच्चे अपना आवेदन पोर्टल https://awards.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हर वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस पर घोषित होते हैं। हर साल जनवरी में दिल्ली में आयोजित किए जाने वाले विशेष समारोह में राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

25 साल बाद विकास प्राधिकरणों में लागू होगी एक समान कास्टिंग गाइडलाइन
प्रदेश भर में एक समान कास्टिंग गाइड लाइन लागू की जाएगी। अलोकप्रिय सम्पत्तियों को बेचने के लिए मार्केटिंग सेल बनाया जाएगा। विकास प्राधिकरणों में 25 वर्ष बाद कास्टिंग की नई गाइड लाइन तैयार हो रही है। सचिव आवास की अध्यक्षता में बनी कमेटी की बैठक में कास्टिंग गाइड लाइन के तमाम मानक निर्धारित किए गए। नई गाइड लाइन में ब्याज दरें कम की जाएंगी। बड़े मकानों व फ्लैटों के लिए जहां एमसीएलआर प्लस एक प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा। वहीं ईडब्ल्यूएस पर सात प्रतिशत ही ब्याज लगेगा। ईडब्ल्यूएस श्रेणी से चक्रवृद्धि ब्याज खत्म होगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने पूर्व में अपने स्तर से कास्टिंग गाइड लाइन में सुधार किया था। जिससे उसने बोर्ड से प्रस्ताव पास कराकर इनकी कीमतें कम की थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read

यूपी में 58 फीसदी रहा वोटर टर्नआउट, 3 बूथों पर हुआ 100 फीसदी मतदान

20 May 2024 07:49 PM

नेशनल संपन्न हुआ पांचवें चरण का मतदान : यूपी में 58 फीसदी रहा वोटर टर्नआउट, 3 बूथों पर हुआ 100 फीसदी मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पांचवें चरण में यूपी का औसत वोटर टर्नआउट 58 फीसदी रहा। हालांकि यह अंतिम आंकड़ा नहीं है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक अंतिम आंकड़ा जारी होने पर टर्नआउट में 0.5 फीसदी का अंतर देखने को मिल सकता है। और पढ़ें