यूपी में धूमधाम से मना दशहरा : बुलेट पर दशानन को लेकर पहुंची सीता, मेरठ में रावण तक नहीं पहुंचा अरुण गोविल का तीर

बुलेट पर दशानन को लेकर पहुंची सीता, मेरठ में रावण तक नहीं पहुंचा अरुण गोविल का तीर
UPT | यूपी में धूमधाम से मना दशहरा

Oct 13, 2024 19:09

उत्तर प्रदेश में शनिवार को धूमधाम से दशहरे का त्यौहार मनाया गया। पूरे राज्य से रावण दहन की तस्वीरें आईं। सहारनपुर में रामलीला के दौरान सीता बनी महिला बुलेट पर बैठाकर रावण को ले आई

Oct 13, 2024 19:09

Short Highlights
  • यूपी में धूमधाम से मना दशहरा
  • लखनऊ में 60 फीट ऊंचा पुतला जला
  • अयोध्या में हुआ डिजिटल रावण दहन
New Delhi : उत्तर प्रदेश में शनिवार को धूमधाम से दशहरे का त्यौहार मनाया गया। पूरे राज्य से रावण दहन की तस्वीरें आईं। सहारनपुर में रामलीला के दौरान सीता बनी महिला बुलेट पर बैठाकर रावण को ले आई। थीम महिला सशक्तिकरण पर था। बुलेट पर लिखा था- महिला सशक्तिकरण, सीता भी कर सकती है रावण का हरण। यह दृश्य देख वहां मौजूद लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से आसमान गूंजा दिया।

अरुण गोविल के तीन तीर बेकार
रावण दहन का एक दृश्य मेरठ से सामने आया। यहां सांसद और पर्दे के राम अरुण गोविल रावण दहन करने के लिए पहुंचे थे। उन्होंने रावण को मारने के लिए तीर चलाया, लेकिन निशाना नहीं लगा। इसके बाद उन्होंने दूसरी बार कोशिश की, पर इस बार भी तीर कुछ ही दूसी पर जाकर गिर गया। गोविल ने तीसरी बार धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाया, लेकिन तीर इस बार भी लक्ष्य नहीं भेद सके। तब जाकर आयोजनकार्यताओं ने कहा कि आप सांकेतिक रूप से तीर चला दें। इस पर अरुण गोविल ने तीर चलाया, जो थोड़ी दूर पर गिर गया और कुछ लोगों ने जाकर पुतलों पर आग लगा दी।



अयोध्या में हुआ डिजिटल रावण दहन
अयोध्या में रामलीला में फिल्मी सितारों ने किरदार अदा किया। यहां रावण दहन डिजिटल तरीके से किया गया। प्रदूषण को कम करने के लिए ये पहल की गई। फिल्मी सितारों की रामलीला को इस बार 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रामलीला देखी। रामलीला समिति के अध्यक्ष सुभाष मलिक ने कहा कि रावण दहन डिजिटल तरीके से किया गया, ताकि प्रदूषण न फैले।

लखनऊ में 60 फीट ऊंचा पुतला
लखनऊ के ऐशबाग में 60 फीट ऊंचा रावण बनाया गया, जिसका दहन करने पर लोगों ने जय श्री राम के नारे लगाए। इसका ड्रोन सीन भी शूट किया गया। इतना भव्य रावण दहन देखने के लिए वहां हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे। शाम होते ही पूरा मैदान खचाखच भरा हुआ था। भीड़ के कारण कई रूट भी डायवर्ट करने पड़े थे।

यह भी पढ़ें- यमुना प्राधिकरण : 22 अक्टूबर से मिलेंगे दो हजार प्लॉट, नई योजना के तहत कर सकेंगे आवेदन

यह भी पढ़ें- लखनऊ में मीडिया कर्मियों पर भड़के ऐशबाग रामलीला के आयोजक : चंद मिनट में पारा हुआ ठंडा, मांगी माफी

Also Read

TRAI के नाम से लोगों को किया जा रहा कॉल, कहीं आपके पास तो नहीं आई?

13 Oct 2024 08:58 PM

नेशनल सरकार बंद करने जा रही आपका नंबर? : TRAI के नाम से लोगों को किया जा रहा कॉल, कहीं आपके पास तो नहीं आई?

अगर आपके पास टेलीकॉम रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी TRAI से कोई कॉल आई है, जिसमें आपसे कहा जा रहा है कि सरकार आपका मोबाइल नंबर बंद कर रही है, तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। और पढ़ें