Valentine's Day 2024 : वैलेंटाइन डे के मौके पर गूगल का शानदार डूडल चलाकर अपने सबसे अच्छे रिश्ते का पता लगाएं

वैलेंटाइन डे के मौके पर गूगल का शानदार डूडल चलाकर अपने सबसे अच्छे रिश्ते का पता लगाएं
UPT | Valentine's Day 2024

Feb 14, 2024 15:34

वैलेंटाइन डे के मौके पर गूगल ने शानदार डूडल बनाया है। इसमें केमिस्ट्री क्यूपिड नाम से एक क्विज़ है, जिसकी मदद से आप अपना केमिकल बॉन्ड जान सकते हैं।

Feb 14, 2024 15:34

Valentine's Day 2024 : आज यानी 14 फरवरी को पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इस दिन को और खास बनाने के लिए हर कोई अपने पार्टनर को अलग-अलग गिफ्ट दे रहा है और साथ में वक्त बिता रहा है। इस मौके पर दिग्गज टेक गूगल ने भी खास डूडल बनाया है, इसमें 'रसायन विज्ञान क्यूपिड' नामक एक विज्ञान-आधारित प्रश्नोत्तरी और बंधन बनाने वाला खेल जोड़ा गया है। इस गेम को गूगल डूडल पर क्लिक करके खेला जा सकता है।

Valentine’s Day Google Doodle
गूगल के नए वैलेंटाइन डूडल पर क्लिक करने पर क्विज खुल जाएगी। यहां से आप अपने रासायनिक यौगिक के बारे में जान सकते हैं। आप रासायनिक यौगिक को जानकर यह भी जान सकते हैं कि आपका बंधन किस रसायन के साथ बेहतर होगा।

Google की विशेष प्रश्नोत्तरी
  • आज के Google Doodle पर क्लिक करें.
  • रसायन विज्ञान कामदेव प्रश्नोत्तरी खोलें।
  • स्टार्ट क्विज़ पर क्लिक करें.
  • आपसे कुछ प्रश्न पूछे जायेंगे.
  • सवालों के जवाब देने के बाद आपको बताया जाएगा कि आप कौन सा रसायन हैं।
  • ऐसा करने के बाद आप यह पता लगाने के लिए स्टार्ट बॉन्डिंग पर टैप कर सकते हैं कि आप किस रसायन के साथ सबसे अच्छा बॉन्डिंग करेंगे।
वैलेंटाइन डे का इतिहास
आज ही के दिन 14 फरवरी को सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने संत वैलेंटाइन को फांसी देने का आदेश दिया था। संत वैलेंटाइन एक पादरी थे जिन्होंने ईसाई जोड़ों की शादी में बहुत मदद की। जेल में रहते हुए भी उन्होंने एक अंधी लड़की की देखभाल की और उसकी बहुत मदद की। उन्हीं की याद में पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

इससे पहले गूगल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल डूडल बनाया था। इसमें परेड का इतिहास दिखाया गया। डूडल में परेड को अलग-अलग स्क्रीन पर दिखाया गया है, पहला ब्लैक एंड व्हाइट, दूसरा रंगीन टीवी और तीसरा मोबाइल स्क्रीन।

Also Read

छत्रसाल स्टेडियम में बोले- यूपी में 7 साल से डबल इंजल सरकार, कुछ तो गड़बड़...

6 Oct 2024 09:19 PM

नेशनल केजरीवाल ने साधा भाजपा पर निशाना : छत्रसाल स्टेडियम में बोले- यूपी में 7 साल से डबल इंजल सरकार, कुछ तो गड़बड़...

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में जनता की अदालत नामक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। और पढ़ें