Paytm Crisis : रद्द होगा पेटीएम बैंक का बैंकिंग लाइसेंस ? RBI ले सकता है बड़ा फैसला

रद्द होगा पेटीएम बैंक का बैंकिंग लाइसेंस ? RBI ले सकता है बड़ा फैसला
UPT | Paytm

Mar 04, 2024 18:28

बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़...

Mar 04, 2024 18:28

Short Highlights
  • पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस रद्द हो सकता है।
  • पेटीएम के कामों को देखने के लिए रिजर्व बैंक एक प्रशासक को भी नियुक्त कर सकता है।
National News : Paytm Payment Bank के लिए परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है। पेटीएम से जुड़ी अब तक की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक पेटीएम के खिलाफ कड़ा रुख रखते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस रद्द कर सकता है। जानकारी के मुताबिक आरबीआई जल्द ही पेटीएम की बैंकिंग यूनिट का लाइसेंस रद्द करने का फैसला ले सकता है।  

पेटीएम बैंक की देख-रेख के लिए नियुक्त होगा प्रशासक 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक Paytm Payment Bank के कामकाज को अपने हाथ में ले सकता है। साथ ही कामों को देखने के लिए रिजर्व बैंक एक प्रशासक को भी नियुक्त कर सकता है। पेटीएम पर जब से रिजर्व बैंक ने बैन लगाने का आदेश दिया है, तब से ही कंपनी के शेयर्स में गिरावट देखी जा रही है। पिछले ही दिनों पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम के पार्ट टाइम नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और बोर्ड मेंबर के पद से भी इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद कंपनी को यह भरोसा था कि उसके शेयर्स में सुधार होगा और साथ ही रिजर्व बैंक भी कंपनी के प्रति थोड़ा नरम होगा। लेकिन ऐसा कुछ भी होता नहीं दिख रहा है। बल्कि पेटीएम की मुसीबतें और बढ़ती नजर आ रही हैं।

Paytm Payment Bank पर बैन क्यों लगा है ?
बैन की सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है वह है कि एक ही पैन कार्ड पर 100 या हजार से अधिक ग्राहक इस बैंक से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा Paytm Payment के पास वर्तमान समय में 35 करोड़ से अधिक ई-वॉलेट चालू हैं, जबकि इनमें से 4 करोड़ यूजर्स ही एक्टिव हैं बाकि 34 करोड़ ई-वॉलेट निष्क्रिय हैं। इनमें से कुछ अकाउंट ऐसे हैं जिनकी केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी नहीं हुई है। इन सबके कारण मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका भी RBI को है।

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें