YouTube Shorts Update : अब 60 सेकेंड नहीं, 3 मिनट तक के शॉर्ट्स बना सकेंगे क्रिएटर्स, मेटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

अब 60 सेकेंड नहीं, 3 मिनट तक के शॉर्ट्स बना सकेंगे क्रिएटर्स, मेटा को मिलेगी कड़ी टक्कर
UPT | symbolic

Oct 04, 2024 13:58

YouTube ने हाल ही में YouTube Shorts को लेकर एक बड़ा अपडेट पेश किया है, जिससे शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स को और अधिक स्वतंत्रता मिलेगी।

Oct 04, 2024 13:58

YouTube Shorts Update : YouTube ने हाल ही में YouTube Shorts को लेकर एक बड़ा अपडेट पेश किया है, जिससे शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स को और अधिक स्वतंत्रता मिलेगी। अब तक, YouTube Shorts केवल 60 सेकंड तक के वीडियो तक सीमित थे, लेकिन इस नई घोषणा के बाद, क्रिएटर्स 15 अक्टूबर से 3 मिनट तक के शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे। यह कदम इंस्टाग्राम के 'रील्स' और अन्य शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले YouTube को और मज़बूती प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें : DRDO RCI Recruitment 2024 : बिना लिखित परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका, जल्दी करें आवेदन, मिलेगी शानदार सैलरी

लंबे शॉर्ट्स की मांग पूरी
YouTube ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि "लंबे शॉर्ट्स की यह मांग क्रिएटर्स की ओर से सबसे ज़्यादा आई थी। इसलिए, हम अपने क्रिएटर्स को उनकी कहानियों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने के लिए यह नई सुविधा देकर उत्साहित हैं।" इस अपडेट से क्रिएटर्स को उनकी रचनात्मकता को और विस्तृत रूप में पेश करने का मौका मिलेगा। 3 मिनट तक के शॉर्ट्स वीडियो अब क्रिएटर्स को और अधिक दिलचस्प और जानकारीपूर्ण वीडियो बनाने में मदद करेंगे, जो दर्शकों को लंबे समय तक व्यस्त रख सकेंगे।

पुरानी वीडियो प्रभावित नहीं होंगी
महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बदलाव केवल 15 अक्टूबर 2024 के बाद अपलोड किए गए वीडियो पर ही लागू होगा। इसके पहले अपलोड किए गए शॉर्ट्स वीडियो इस अपडेट से प्रभावित नहीं होंगे। इस बदलाव के साथ, YouTube ने यह भी कहा कि वे आने वाले महीनों में लंबे शॉर्ट्स वीडियो के लिए सिफारिशी सिस्टम को और बेहतर बनाने पर काम करेंगे, ताकि अधिक से अधिक दर्शक इन वीडियो का आनंद उठा सकें।



शॉर्ट्स प्लेयर में सुधार
YouTube ने अपने शॉर्ट्स प्लेयर में भी कुछ सुधार किए हैं, जिससे क्रिएटर्स की सामग्री को और अधिक आकर्षक रूप से प्रस्तुत किया जा सकेगा। नई सुविधाओं के तहत क्रिएटर्स अब शॉर्ट्स वीडियो को टेम्पलेट्स के साथ रीमेक कर सकते हैं, जिससे वे किसी भी ऑडियो को जोड़ सकते हैं और दर्शकों तक अपनी बात को प्रभावी ढंग से पहुंचा सकते हैं। यूजर्स अब किसी भी शॉर्ट्स वीडियो पर 'रीमिक्स' विकल्प चुनकर 'यूज दिस टेम्पलेट' का उपयोग कर सकते हैं और अपने तरीके से वीडियो बना सकते हैं।

शॉर्ट्स कैमरा से सीधे रीमिक्स की सुविधा
आने वाले महीनों में, YouTube उपयोगकर्ताओं को उनके शॉर्ट्स कैमरा से ही YouTube की विशाल लाइब्रेरी से वीडियो क्लिप्स और ऑडियो को रीमिक्स करने की सुविधा देगा। यह सुविधा क्रिएटर्स को और अधिक दिलचस्प वीडियो बनाने में मदद करेगी, जहां वे YouTube के किसी भी वीडियो का उपयोग कर सकते हैं।

Google DeepMind का वीडियो-जनरेटिंग मॉडल Veo
YouTube ने यह भी घोषणा की है कि Google DeepMind का वीडियो-जनरेटिंग मॉडल Veo जल्द ही YouTube Shorts पर उपलब्ध होगा। इससे क्रिएटर्स अपने वीडियो में असाधारण वीडियो बैकग्राउंड और स्टैंडअलोन वीडियो क्लिप का उपयोग कर सकेंगे, जिससे उनके कंटेंट की गुणवत्ता और भी बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें : दशहरा-छठ पर यात्रा होगी आसान : गोरखपुर होकर चलाई जाएंगी नई स्पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल

शॉर्ट्स कस्टमाइजेशन की सुविधा
इसके अतिरिक्त, YouTube ने 'कम शॉर्ट्स दिखाएं' नामक एक नया फीचर पेश किया है, जिससे यूजर्स अपनी होम फीड में कम शॉर्ट्स वीडियो देख सकेंगे। यह फीचर उन यूजर्स के लिए लाभकारी होगा, जो शॉर्ट्स वीडियो की भरमार से परेशान हैं। होम फीड में शॉर्ट्स ग्रिड के ऊपरी दाएं हिस्से में मौजूद तीन-बिंदु वाले मेनू पर क्लिक करके यह सेटिंग चुनी जा सकती है।

Also Read

गाजियाबाद का AQI 224, नोएडा का 216... सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को चेताया

4 Oct 2024 04:48 PM

नेशनल फिर बढ़ रहा दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण : गाजियाबाद का AQI 224, नोएडा का 216... सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को चेताया

दिल्ली एनसीआर में सर्दियों से पहले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। राजधानी दिल्ली के आनंद विहार में 3 अक्टूबर की रात 9 बजे 24 घंटे का औसत AQI 389 दर्ज किया गया। वहीं मुंडका में औसत AQI 273 और लोनी में 201 तक पहुंच गया। और पढ़ें