Prayagraj News : एबीवीपी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुल्क वृद्धि और शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता की मांग की

एबीवीपी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुल्क वृद्धि और शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता की मांग की
UPT | ज्ञापन सौंपते एबीवीपी के छात्र

Aug 05, 2024 19:48

प्रयागराज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के कार्यकर्ताओं ने आज छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय और एफआरसी कार्यालय का घेराव किया।

Aug 05, 2024 19:48

Short Highlights
  • इविवि कुलपति एवं पूर्व प्रो.मनमोहन कृष्णा के करीबियों की विश्वविद्यालय में नियुक्ति के हो रहे प्रयास निंदनीय
  • भ्रष्टाचार के हत्थे चढ़ी इलाहाबाद विश्वविद्यालय की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया: अभाविप
  • छात्रावासों में प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत शुल्क वृद्धि का निर्णय निंदनीय: अभाविप
Prayagraj News : प्रयागराज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के कार्यकर्ताओं ने आज छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय और एफआरसी कार्यालय का घेराव किया। इस प्रदर्शन के दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा की जा रही कई नीतियों के खिलाफ विरोध जताया और अपने विभिन्न मुद्दों पर ज्ञापन सौंपा।

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने उठाए गंभीर मुद्दे
एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय द्वारा छात्रावासों के शुल्क में हर वर्ष 10 प्रतिशत वृद्धि करने के निर्णय का विरोध किया। उनका कहना था कि इस वृद्धि से गरीब छात्रों पर अत्यधिक बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही, उन्होंने विश्वविद्यालय में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति न देने और गरीब छात्र कोष से संबंधित अनियमितताओं पर भी चिंता व्यक्त की। 

7 और 8 अगस्त को प्रस्तावित साक्षात्कार
कार्यकर्ताओं ने एफआरसी कार्यालय में आगामी 7 और 8 अगस्त को प्रस्तावित साक्षात्कार की प्रक्रिया में कुलपति और विवि से सेवानिवृत्त प्रो. मनमोहन कृष्णा के करीबी लोगों के चयन पर सवाल उठाए। उनका आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन साक्षात्कार प्रक्रिया में अपनी संलिप्तता के माध्यम से अपने करीबी लोगों को लाभ पहुंचा रहा है, जो कि पूरी प्रक्रिया को संदिग्ध बना देता है।

एबीवीपी ने विश्वविद्यालय पर लगाए आरोप
एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष आलोक त्रिपाठी ने कहा कि विश्वविद्यालय की शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में कुलपति और प्रो. मनमोहन कृष्णा द्वारा अपने करीबी लोगों को चयन में शामिल करने का प्रयास बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भर्ती में भ्रष्टाचार और पक्षपात की गंध आ रही है, जैसा कि कुछ अभ्यर्थियों के नाम बिना उचित प्रक्रिया के साक्षात्कार के लिए चुने गए थे।

प्रशासन को 48 घंटे का अल्टीमेटम
अभाविप ने विश्वविद्यालय प्रशासन को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। इकाई मंत्री आयुष्मान चौहान ने कहा कि यदि प्रशासन ने इस अवधि के भीतर उचित कार्रवाई नहीं की, तो अभाविप उग्र आंदोलन की राह पर जा सकती है। उन्होंने छात्रावास शुल्क वृद्धि और गरीब छात्र कोष के दुरुपयोग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें