Prayagraj News : उज्जैन के महापौर ने सीखे महाकुंभ प्रबंधन के गुर, 2028 में लगेगा सिंहस्थ महामेला

उज्जैन के महापौर ने सीखे महाकुंभ प्रबंधन के गुर, 2028 में लगेगा सिंहस्थ महामेला
UPT | बैठक में मौजूद एमपी और प्रयागराज के अधिकारी

Jun 11, 2024 14:55

उज्जैन में लगने वाले सिंहस्थ महाकुम्भ-2028 की तैयारियों के सम्बंध में जानकारी जुटाने के लिए उज्जैन के महापौर मुकेश टटवाल के नेतृत्व में आई टीम ने प्रयागराज के महाकुंभ के अधिकारियों के साथ बैठक की। सर्किट हाउस...

Jun 11, 2024 14:55

Short Highlights
  • उज्जैन के महापौर मुकेश टटवाल के नेतृत्व में टीम प्रयागराज पहुंची। 
  • मध्य प्रदेश के अफसरों ने कुंभ के सफल आयोजन की जानकारी ली।
  • कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद विस्तार से जानकारी दी। 
Prayagraj News : उज्जैन में लगने वाले सिंहस्थ महाकुम्भ-2028 की तैयारियों के सम्बंध में जानकारी जुटाने के लिए उज्जैन के महापौर मुकेश टटवाल के नेतृत्व में आई टीम ने प्रयागराज के महाकुंभ के अधिकारियों के साथ बैठक की। सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित बैठक में प्रयागराज के कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद एवं अपर मेलाधिकारियों ने कुम्भ-2019 के सफल आयोजन एवं 2025 में आयोजित होने वाले महाकुम्भ से सम्बंधित कार्यों के बारे में अनुभव साझा किए। 

पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी जानकारी
बैठक में पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से वर्ष 2019 में आयोजित हुए दिव्य एवं भव्य कुम्भ के सफल आयोजन एवं 2025 में आयोजित होने वाले महाकुम्भ की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। बैठक में कुम्भ मेलाधिकारी ने 2025 में होने वाले महाकुम्भ में यातायात व्यवस्था, पार्किंग स्थल, सेतु निगम द्वारा कराये जा रहे कार्यों, सिंचाई विभाग द्वारा बनाये जा रहे घाटों, एयरपोर्ट कनेक्टीविटी, रोड कनेक्टीविटी, शहर के सौन्दर्यीकरण, ग्रीन वेल्ट, विभिन्न काॅरिडोर, पर्यटन विभाग द्वारा कराये जा रहे मंदिरों का जीर्णोद्धार, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कराये जा रहे विभिन्न कार्यों, मेला क्षेत्र में साइनेज लगाने, टूरिस्ट सुविधाओं का उन्नयन, स्वास्थ्य सुविधाओं के उच्चीकरण, तीर्थयात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने वाले कार्यों, स्टेशनों का उच्चीकरण एवं सौन्दर्यीकरण, पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ीकरण, विद्युत विभाग के द्वारा कराये जा रहे कार्यों, महाकुम्भ मेला-2025 के दृष्टिगत कराये जा रहे स्थायी कार्यों की गुणवत्ता की जांच के लिए थर्ड पार्टी, पीएमआईएस पोर्टल के माध्यम से परियोजनाओं की निगरानी की व्यवस्था, मेला क्षेत्र में विभिन्न विभागों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों से सम्बंधित बनाये जाने वाले ले-आउट प्लान की महत्ता, सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, अग्निशमन सहित अन्य कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की।

उज्जैन महाकुंभ की तैयारी योजना के साथ करें
बैठक में उज्जैन के महापौर ने मध्य प्रदेश से आये हुए कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को सूक्ष्मता से जानकारी प्राप्त करने, उज्जैन में 2028 में आयोजित होने वाले सिंहस्थ कुम्भ के सफल आयोजन के लिए योजना के अनुसार तैयारी करने को कहा। इस अवसर पर अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद, अपर मेलाधिकारी विवेक चतुर्वेदी, उपजिलाधिकारी विवेक शुक्ला सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read

रक्तदान संस्थान ने जिला अस्पताल में लगाया शिविर, 40 लोगों ने किया रक्तदान

14 Jun 2024 05:21 PM

प्रतापगढ़ World Blood Donation Day : रक्तदान संस्थान ने जिला अस्पताल में लगाया शिविर, 40 लोगों ने किया रक्तदान

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर शुक्रवार को रक्तदान संस्थान द्वारा जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़ के रक्त कोष में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया... और पढ़ें