Prayagraj News : महाकुंभ से पहले किन्नर अखाड़ा दो फाड़, महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने इस्तीफा दिया 

महाकुंभ से पहले किन्नर अखाड़ा दो फाड़, महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने इस्तीफा दिया 
UPT | किन्नर धाम की महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि।

Oct 10, 2024 16:36

प्रयागराज में किन्नर अखाड़ा दो फाड़ हो गया है। अंदरूनी कलह की वजह से महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद भवानीनंद गिरि ने किन्नर अखाड़े से अलग होकर किन्नर धाम बना...

Oct 10, 2024 16:36

Short Highlights
  • महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी की मध्यस्थता नाकाम हो गई।
  • लक्ष्मीनारायण के भवानीनंद गिरि के निष्कासन की घोषणा से अखाड़े में घमासान तेज। 
  • हरिद्वार में भवानी मां ने किन्नर अखाड़े से अलग किन्नर धाम बना लिया है।
Prayagraj News : प्रयागराज में किन्नर अखाड़ा दो फाड़ हो गया है। अंदरूनी कलह की वजह से महामंडलेश्वर भवानीनंद गिरि ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने के बाद भवानीनंद गिरि ने किन्नर अखाड़े से अलग होकर किन्नर धाम बना लिया है।उनका कहना है हमारा किन्नर अखाड़े से मतभेद नहीं, मनभेद है।

ऐसे बढ़ा विवाद
किन्नर अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने मध्यस्थता करते हुए विवाद सुलझाने की कोशिश की, लेकिन मान मनव्वल बेकार चली गई। अखाड़े में घमासान तब तेज हो गया, जब लक्ष्मीनारायण ने भवानीनंद गिरि के निष्कासन की घोषणा कर दी। निष्कासन के बाद भवानीनंद गिरि ने इस्तीफा दे दिया। इससे नाराज होकर भवानीनंद ने अपनी एक अलग राह तैयार कर ली है। हरिद्वार में भवानीनंद गिरि उर्फ भवानी मां ने किन्नर अखाड़े से अलग किन्नर धाम बना लिया है। वह वहीं से ही सनातन धर्म के प्रचार के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने किन्नर घाट का भी निर्माण कराया है। इसके अलावा किन्नरों के हितों की रक्षा के लिए अलग आश्रम भी बना लिया है।

हरिद्वार में अपना किन्नर धाम बनाया है
किन्नर अखाड़े से नाता तोड़ने के बाद महामंडलेश्वर भवानी मां का कहना है कि उनका किन्नर अखाड़े से मतभेद नहीं, मनभेद है। क्योंकि हर एक की सोच एक जैसी नहीं होती है। किन्नर अखाड़ा हमारा विचारों का साथ था। हमारे अलग अखाड़ा बनाने से किन्नर अखाड़े का विस्तार हो रहा है। हमारा काम किन्नरों के विस्तार के लिए काम करना है। हमारा किन्नर धाम किन्नरों के विचारों पर काम कर रहा है। किन्नर अखाड़े से हमारा मन नहीं मिला तो मैने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। हमने हरिद्वार में अपना किन्नर धाम बनाया है, जो किन्नरों के उत्थान और किन्नरों के भविष्य के लिए काम करेगा। आने वाले कुंभ में किन्नर महामंडलेश्वर भवानी मां ने कहा कि हमें किसी अखाड़े से किसी भी तरह से सुविधा नहीं चाहिए। हम न कुंभ में शिविर की मांग करते हैं न सुविधाओं की।

शिविर लगाने से इंकार
इस बार प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ में भवानीनंद गिरि ने किन्नर अखाड़े के नाम पर भूमि सुविधाएं लेने के साथ शिविर लगाने से भी मना कर दिया है। पिछले साल माघ मेले के दौरान शिविर में आग लगने को लेकर शुरू हुए विवाद की लपटें किन्नर अखाड़े में टूट-फूट का सबब बन गई हैं। इस अग्निकांड में किन्नर अखाड़े में काफी नुकसान हुआ था। जिसमें एक महिला की मौत हो गई थी। 

Also Read

रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी

10 Oct 2024 09:13 PM

प्रयागराज महाकुंभ : रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी

संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल 13 जनवरी से प्रारंभ हो रहे महाकुंभ के लिए रेलवे प्रशासन तैयारियों में जुटा है। इस महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और रेलवे... और पढ़ें