महाकुंभ : रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी

रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, इतनी भाषाओं देंगे जानकारी
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 10, 2024 21:13

संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल 13 जनवरी से प्रारंभ हो रहे महाकुंभ के लिए रेलवे प्रशासन तैयारियों में जुटा है। इस महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और रेलवे...

Oct 10, 2024 21:13

Prayagraj News : संगम नगरी प्रयागराज में अगले साल 13 जनवरी से प्रारंभ हो रहे महाकुंभ के लिए रेलवे प्रशासन तैयारियों में जुटा है। इस महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सहायता के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। रेलवे के प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में बताया कि यह टोल फ्री नंबर 1800 4199 139 होगा और यह 1 नवंबर से काम करना शुरू करेगा। 
22 भाषाओं में अनाउंसमेंट
महाकुंभ के दौरान, रेलवे स्टेशनों और मेला क्षेत्र में अनाउंसमेंट 22 भाषाओं में किए जाएंगे। यह व्यवस्था यह सुनिश्चित करेगी कि देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले श्रद्धालु अपनी मातृभाषा में ट्रेनों के आवागमन की जानकारी प्राप्त कर सकें। इससे श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।



विशेष ट्रेनें और सुरक्षा इंतजाम
महाकुंभ के दौरान रेलवे 900 से अधिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने की योजना बना रहा है। डीआरएम हिमांशु बडोनी ने कहा कि अतिरिक्त ट्रेनों की रेक भी तैयार रखी जाएगी ताकि भीड़ बढ़ने पर तुरंत ट्रेनें चलाई जा सकें। हर घंटे 50 से 60 हजार यात्रियों को भेजने की व्यवस्था की जाएगी, जिससे श्रद्धालु समय पर अपने स्नान के कार्यक्रम में शामिल हो सकें।

सुरक्षा के लिए तकनीकी उपाय
यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, रेलवे ने कई विशेष योजनाएं तैयार की हैं। इस बार पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग किया जाएगा। उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों का उपयोग करके स्टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा कई ट्रेनों में आगे और पीछे दोनों तरफ इंजन स्थापित किए जाएंगे, ताकि इंजन बदलने के कारण ट्रेन को अधिक समय तक रुकना न पड़े।

मुख्य स्नान पर्व की तिथियां
महाकुंभ के दौरान कई महत्वपूर्ण स्नान पर्व होंगे। जिनमें श्रद्धालुओं की भीड़ ज्यादा होगी। रेलवे इन पर्वों के अनुसार ट्रेन सेवाओं की योजना बनाएगा, ताकि सभी श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के स्नान कर सकें। इन सभी तैयारियों के माध्यम से रेलवे का उद्देश्य है कि महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाना। 

Also Read

सपा कार्यकर्ताओं ने इंद्रजीत सरोज के घर पर किया प्रदर्शन, जताया रोष

10 Oct 2024 11:45 PM

प्रयागराज मुज्तबा सिद्धिकी को प्रत्याशी बनाने पर पार्टी में विरोध : सपा कार्यकर्ताओं ने इंद्रजीत सरोज के घर पर किया प्रदर्शन, जताया रोष

समाजवादी पार्टी ने प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए तीन बार विधायक रहे मोहम्मद मुज्तबा सिद्धिकी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। और पढ़ें