मुख्यमंत्री योगी का प्रयागराज दौरा : महाकुंभ 2025 की तैयारियों की होगी समीक्षा, लोगो, वेबसाइट और मोबाइल ऐप करेंगे लॉन्च

महाकुंभ 2025 की तैयारियों की होगी समीक्षा, लोगो, वेबसाइट और मोबाइल ऐप करेंगे लॉन्च
UPT | यूपी के सीएम योगी की कुंभ मेले के साथ फाइल फोटो।

Oct 05, 2024 18:41

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर 2024 को संगम नगरी प्रयागराज के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। उनके इस दौरे का मुख्य उद्देश्य 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करना है।

Oct 05, 2024 18:41

Short Highlights
  • सीएम योगी 6000 करोड़ से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे  
  • योगी आदित्यनाथ आस्था के सबसे बड़े मेले के लिए कराए जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे 
Prayagraj News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 अक्टूबर 2024 को संगम नगरी प्रयागराज के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे। उनके इस दौरे का मुख्य उद्देश्य 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करना है। मुख्यमंत्री महाकुंभ से जुड़ी योजनाओं और व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ महाकुंभ का "लोगो" लॉन्च करेंगे, साथ ही महाकुंभ की वेबसाइट और मोबाइल एप को भी जनता के लिए प्रस्तुत करेंगे।

गंगा पूजन और साधु-संतों के साथ बैठक
मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, योगी आदित्यनाथ सुबह 10 बजे प्रयागराज पहुंचेंगे। वे सबसे पहले संगम नोज पर जाकर गंगा पूजन करेंगे और फिर अक्षयवट व सरस्वती कूप का दर्शन करेंगे। इसके बाद वे बड़े हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। इसके पश्चात मुख्यमंत्री परेड मैदान स्थित पंडाल में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साधु-संतों के साथ बैठक करेंगे, जहां उन्हें महाकुंभ के प्रबंधन पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी। इस बैठक में मुख्यमंत्री संतों से महाकुंभ की योजनाओं पर सुझाव भी लेंगे, ताकि इस महापर्व की व्यवस्थाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

शाही स्नान और पेशवाई पर चर्चा
मुख्यमंत्री साधु-संतों के साथ महाकुंभ के दौरान होने वाले शाही स्नान और पेशवाई की तैयारियों पर भी विचार-विमर्श करेंगे। इस दौरान महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों की तिथियों की औपचारिक घोषणा होने की संभावना है। साथ ही, अखाड़ा परिषद द्वारा शाही स्नान और पेशवाई के नामों को बदलने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। परिषद ने शनिवार को निरंजनी अखाड़ा मुख्यालय में हुई बैठक में उर्दू-फारसी नामों की जगह संस्कृत या देवनागरी भाषा में नए नामों को अपनाने का प्रस्ताव पारित किया है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री इस पर भी कोई निर्णय ले सकते हैं।

6000 करोड़ की परियोजनाओं की समीक्षा
साधु-संतों के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री प्रयागराज मेला प्राधिकरण के आई ट्रिपल सी सभागार में जाएंगे, जहां वे 6000 करोड़ रुपये से अधिक की महाकुंभ से जुड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इसी दौरान वे महाकुंभ का आधिकारिक "लोगो" जारी करेंगे और महाकुंभ की वेबसाइट व मोबाइल एप का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा, संस्थाओं को जमीन और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल का भी उद्घाटन किया जाएगा।

स्थलीय निरीक्षण और अन्य योजनाएं
योगी आदित्यनाथ इस दौरे के दौरान भारद्वाज मुनि कॉरिडोर सहित कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी स्थलीय निरीक्षण करेंगे। उनका यह दौरा लगभग सवा छह घंटे का रहेगा, जिसमें वे महाकुंभ की व्यवस्थाओं से जुड़ी योजनाओं और तैयारियों का गहन निरीक्षण करेंगे। अंत में, शाम सवा चार बजे वे प्रयागराज से लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री का यह दौरा महाकुंभ 2025 की तैयारियों को और अधिक मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। 

Also Read

गैंगरेप और हत्या के दोषियों पर किया रहम, फांसी की सजा को कैद में बदला

5 Oct 2024 07:40 PM

प्रयागराज इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : गैंगरेप और हत्या के दोषियों पर किया रहम, फांसी की सजा को कैद में बदला

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुलंदशहर में नाबालिग के साथ गैंगरेप कर हत्या करने वाले दोषियों पर रहम किया है।17 साल की लड़की के साथ गैंगरेप कर हत्या करने वाले तीन दोषियों की फांसी की सजा को... और पढ़ें