सीएम योगी ने महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लिया : प्रयागराज में अखाड़ों के साथ की बैठक, पेशवाई और शाही स्नान पर हुई चर्चा

प्रयागराज में अखाड़ों के साथ की बैठक, पेशवाई और शाही स्नान पर हुई चर्चा
UPT | गंगा पूजन करते सीएम योगी आदित्यनाथ और मंत्रीगण

Oct 06, 2024 14:45

यूपी के सीएम योगी ने संगम नोज पर पहुंचकर सबसे पहले मां गंगा की पूजन के साथ उनको चुनरी और नारियल अर्पित कर महाकुंभ के सकुशल आयोजन के लिए प्राथना की।

Oct 06, 2024 14:45

Prayagraj News : महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ का काफिला नाव से वीआईपी घाट पहुंचा। संगम नोज पहुंचकर सबसे पहले मां गंगा की पूजा की गई और उन्हें चुनरी व नारियल चढ़ाकर महाकुंभ के सकुशल आयोजन की प्रार्थना की गई। इसके बाद सीएम योगी ने अक्षयवट, सरस्वती कूप के दर्शन किए। उसके बाद सीएम ने हनुमान मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की और हनुमान मंदिर कॉरिडोर का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। इस मौके पर सीएम योगी के मंत्रियों के साथ क्षेत्रीय सांसद और विधायक भी मौजूद रहे।  कुंभ के कार्यों की समीक्षा बैठक करने के लिए उनके साथ मुख्य सचिव संजय प्रसाद भी प्रयागराज पहुंचे हैं।

अखाड़ा परिषद के साधु संतों के साथ बैठक की
सीएम योगी हनुमान मंदिर से परेड स्थित बैठक स्थल पर पहुंचकर अखाड़ा परिषद के साधु संतों के साथ बैठक कर रहे हैं। यहां पर सीएम योगी महाकुंभ 2025 के प्रबंधन एवं व्यवस्थाओं के संबंध में तैयार लघु फिल्म भी देखी। सीएम ने सभी 13 अखाड़ों के एक-एक प्रतिनिधियों से संवाद कर उनकी मांगों को भी सुना। इसके साथ अखाड़े की तरफ से 10 सूत्रीय मांगे सीएम के सामने रखी गई है। जिसमें मुख्यता पेशवाई और शाही स्नान के साथ मठ मंदिरों को सरकार से मुक्त कराने की मांग शामिल थी। इस बैठक में खाक चौक दंडीबाडा,आचार्य बाड़ा और प्रयागवाल के दो-दो प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री संवाद कर के दोपहर में सीएम योगी बैठक स्थल से आई ट्रिपल सी सभागार पहुंचेंगे। यहां पर सीएम योगी महाकुंभ 2025 के कार्यों की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ महाकुंभ 2025 का "लोगो" जारी करने के साथ महाकुंभ की वेबसाइट और मोबाइल एप को भी लॉन्च करेंगे। 


महाकुंभ के लिए जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लेंगे
इसके अलावा सीएम योगी संस्थाओं को जमीन व सुविधाएं दिए जाने के लिए बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे। महाकुंभ 2025 के प्रबंधन और कार्यों की अब तक की प्रगति का प्रस्तुतीकरण मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव द्वारा किया जाएगा। महाकुंभ 2025 के मौके पर पुलिस विभाग द्वारा यातायात और सुरक्षा व्यवस्था का प्रेजेंटेशन किया जाएगा। इसके साथ ही महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए सीएम योगी मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों के सुझाव भी लेंगे। दोपहर 1:35 बजे से 2:05 तक का सीएम सीएम के लिए आरक्षित रखा गया है,दोपहर 2:05 बजे पर सीएम योगी आई ट्रिपल सी सभागार से निकलकर महर्षि भारद्वाज आश्रम जाएंगे। वहां आश्रम में निर्माणाधीन कॉरिडोर का निरीक्षण करेंगे।

सीएम नैनी रेलवे स्टेशन रोड का निरीक्षण करेंगे
सीएम योगी निर्माणाधीन आईईआरटी सेतु का निरीक्षण करेंगे। सीएम 2:30 बजे शंकराचार्य आश्रम पहुंचकर स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती महाराज जी से भेंट वार्ता करेंगे। सीएम 3:10 बजे लेप्रोसी रोड चौराहा से नैनी रेलवे स्टेशन रोड का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद नैनी रेलवे स्टेशन रोड से छिवकी रेलवे स्टेशन रोड का भी निरीक्षण करेंगे। सीएम योगी छिवकी रेलवे स्टेशन रोड से 3.45 बजे आदि वेणी माधव मंदिर जाएंगे। सीएम योगी आदि वेणी माधव मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे और निरीक्षण करेंगे। सीएम योगी तकरीबन सवा छह घंटे तक प्रयागराज में रहेंगे।

सीएम योगी शाही स्नान के साथ ही महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों की तारीखों का भी औपचारिक तौर पर ऐलान कर सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सीएम योगी साधु संतों की मांग को मंजूर करते हुए पेशवाई और शाही स्नान जैसे शब्दों को बदलकर इसकी जगह कोई नया नाम दे सकते हैं। सीएम योगी शाम सवा चार बजे प्रयागराज से लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

Also Read

प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

6 Oct 2024 04:46 PM

प्रयागराज Mahakumbh 2025 : प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

महाकुंभ 2025 के भव्य आयोजन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, और इस महाआयोजन के दौरान प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस और मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। और पढ़ें