Prayagraj News : सावन मास के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, भोले शंकर का जलाभिषेक कर लिया आशीर्वाद

सावन मास के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब,  भोले शंकर का जलाभिषेक कर लिया आशीर्वाद
UPT | मनकामेश्वर मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का जन सैलाब

Jul 22, 2024 12:24

सावन मास के पहले सोमवार के मौके पर प्रयागराज के शिवालयों में भी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। सुबह से ही श्रद्धालु बड़ी संख्या में शिवालयों में भगवान भोले शंकर का जलाभिषेक कर रहे हैं। श्रद्धालु लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते भी नजर आ रहे हैं।

Jul 22, 2024 12:24

Short Highlights
  • यमुना तट पर स्थित प्राचीन और पौराणिक मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
  • मनकामेश्वर मंदिर में लोगों की अटूट आस्था, यहां आने और पूजा करने से पूरी होती हैं मनोकामनाएं ।
  • मनकामेश्वर मंदिर में भगवान राम ने भी काम को भस्म कर पूजा अर्चना की थी। 
Prayagraj News : श्रावण मास को लेकर यमुना तट पर स्थित प्राचीन और पौराणिक मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भोलेनाथ के भक्त उनकी प्रिय वस्तुओं -गंगाजल, बेलपत्र, दूध और शहद आदि से उनका अभिषेक कर रहे हैं। मनकामेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालु वर्षों से आ रहे हैं। लोगों की ऐसी आस्था और विश्वास है कि यहां आने और पूजा अर्चना करने से उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। वहीं सावन के पहले सोमवार के मौके पर दशाश्वमेध घाट पर भी बड़ी संख्या में कांवड़िए गंगा जल भरने पहुंच रहे हैं।

शिवालयों में खास तैयारी की गई 
श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार को लेकर संगम नगरी प्रयागराज के शिवालयों में खास तैयारी की गई है। विश्व प्रसिद्ध प्राचीन और पौराणिक मनकामेश्वर महादेव मंदिर में प्रशासन की ओर से सीसीटीवी कैमरे और बैरीकेटिंग लगाई गयी है। सुरक्षा के लिए पुलिस के साथ आर एफ एफ और एंटी सोबेटाज चेकिंग लगाई गई है। वहीं पूरे मंदिर परिसर की सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जा रही है।

भगवान राम ने भी यहां की थी पूजा अर्चना
मनकामेश्वर मंदिर में भगवान राम ने भी काम को भस्म कर पूजा अर्चना की थी। इसलिए इसे कामेश्वर तीर्थ के रूप में भी जाना जाता है। मंदिर के महंत ब्रह्मचारी श्री धरानंद महाराज के मुताबिक पूरे सावन भर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है। खासतौर पर श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार, प्रदोष और नाग पंचमी को शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। उनके मुताबिक इस दिन श्रद्धालुओं को केवल जलाभिषेक की अनुमति होती है। लेकिन रुद्राभिषेक अन्य दिनों में कराया जा सकता है। जो शिव भक्त प्रयागराज से दूर हैं या फिर विदेशों में रह रहे हैं। वे भी रुद्राभिषेक का संकल्प लेकर वर्चुअली रुद्राभिषेक कर सकते हैं।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें