Prayagraj News : जिला स्तरीय नार्को कोआर्डिनेशन की बैठक का आयोजन, जानिए डीएम ने क्या दिए आदेश...

जिला स्तरीय नार्को कोआर्डिनेशन की बैठक का आयोजन, जानिए डीएम ने क्या दिए आदेश...
UPT | बैठक लेते जिलाधिकारी

Jun 28, 2024 18:28

प्रयागराज जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में शुक्रवार को संगम सभागार में मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर नियंत्रण व नशा मुक्ति के सम्बंध में प्रचार-प्रसार के लिए...

Jun 28, 2024 18:28

Short Highlights
  • आबकारी विभाग को अवैध शराब बनाने वालों और बिक्री करने वालों पर रोक लगाये जाने के निर्देश
  • पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को ग्राम प्रधानों के साथ नशा मुक्ति अभियान चलाने के निर्देश
  • प्रतिबंधित मादक पदार्थ, इंजेक्शन, सिरप की बिक्री न होने पाए
Prayagraj News : प्रयागराज जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में शुक्रवार को संगम सभागार में मादक पदार्थों के अवैध व्यापार पर नियंत्रण व नशा मुक्ति के सम्बंध में प्रचार-प्रसार के लिए जिला स्तरीय नार्को कोआर्डिनेशन की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने विद्यालयों में नशे के प्रति छात्रों को जागरूक किए जाने के लिए अपर जिला विद्यालय निरीक्षक को कार्ययोजना बनाकर जुलाई से प्रत्येक माह में जनपद के एक-चौथाई विद्यालयों में भाषण, निबंध, क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन और प्रार्थना स्थल पर नशा मुक्ति की शपथ दिलाये जाने के निर्देश दिए। 

नशा मुक्ति के लिए जन जागरूकता अभियान चलाए
जिलाधिकारी ने आगामी नार्को कोआर्डिनेशन की बैठक में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी व समाज कल्याण अधिकारी की उपस्थित रहने व कालेजों में नशा मुक्ति के सम्बंध में जन-जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन कराए जाने के लिए कहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मेडिकल कालेज में स्थापित 10 बेड के डिएडिक्शन सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि व्यसनियों की काउंसलिंग किए जाने के साथ भर्ती कर इलाज किया जाए।

उपजिलाधिकारियों तहसील अधिकारियों से कराएं चेकिंग 
बैठक में उपस्थित सभी उपजिलाधिकारियों से अपनी तहसीलों में अधिकारियों व लेखपालों के माध्यम से लगातार चेकिंग व मादक पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के सम्बंध में जन-जागरूकता अभियान चलाते रहने के लिए कहा। जिससे कि कोई व्यक्ति मादक पदार्थों का दुरूपयोग व खेती न करें। उन्होंने ड्रग इंस्पेक्टर से ड्रग मूवमेंट, सेंसिटिव रूट की जानकारी व उपयोग की सूचना को पुलिस विभाग से साझा करने के लिए कहा है। ड्रग इंस्पेक्टर को नशे के रूप में प्रयुक्त की जा सकने वाली सभी दवाईयों की सूची प्रत्येक मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध कराये जाने के साथ मेडिकल स्टोर पर ऐसी दवाओं की बिक्री का रिकार्ड रजिस्टर बनाये जाने व डाक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना प्रतिबंधित मादक पदार्थ, इंजेक्शन, सिरप की बिक्री न होने पाये, यह सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा। 

अवैध शराब बनाने और बिक्री पर लगे रोक
जिलाधिकारी ने पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के प्रति जागरूकत्ता के लिए अभियान चलाये जाने व ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली प्रत्येक बैठक में इसके दुष्परिणामों के बारे में चर्चा किए जाने के लिए कहा है। उन्होंने आबकारी विभाग को अवैध शराब को बनाने व बिक्री पर रोक लगाये जाने के लिए लगातार छापेमारी की कार्रवाई करते रहने के निर्देश दिये।

Also Read

5 हजार का डीजल भराकर हुआ फरार, देखते रह गए पेट्रोल पंप कर्मचारी

5 Jul 2024 02:55 PM

कौशांबी कार सवार का गजब कारनामा : 5 हजार का डीजल भराकर हुआ फरार, देखते रह गए पेट्रोल पंप कर्मचारी

उत्तर प्रदेश के कौशांबी से हैरान करने वाली घटना सामने आई है। कार सवार युवक सरेआम डीजल की चोरी कर फरार हो गया... और पढ़ें