Prayagraj News : कमिश्नर ने जांचा महाकुंभ 2025 का काम, कमियां मिलीं तो चढ़े तेवर... 

कमिश्नर ने जांचा महाकुंभ 2025 का काम, कमियां मिलीं तो चढ़े तेवर... 
UPT | महाकुंभ 2025 के काम का निरीक्षण करते मंडलायुक्त।

Apr 26, 2024 09:56

महाकुंभ 2025 के के मद्देनजर कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने किया। उन्होंने जल निगम द्वारा मौजूदा 16 एमएलडी झूंसी एसटीपी परिसर में 50 केएलडी फीकल...

Apr 26, 2024 09:56

Short Highlights
  • कंक्रीट की मोटाई तथा नाली के स्टील की लैप लंबाई मानक के अनुसार नहीं मिली। 
  • कमिश्नर ने टीपीआईए प्रयोगशाला में कंक्रीट क्यूब परीक्षण करने के निर्देश दिए। 
Prayagraj News: महाकुंभ 2025 के के मद्देनजर कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने किया। उन्होंने जल निगम द्वारा मौजूदा 16 एमएलडी झूंसी एसटीपी परिसर में 50 केएलडी फीकल स्लज सह-उपचार संयंत्र बनाने के कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रीटेनिंग वॉल के राफ्ट के सुदृढ़ीकरण को और बेहतर बनाते हुए कार्यों में प्रयोग हो रहे मैटीरियल की थर्ड पार्टी से निरन्तर जांच कराते रहने तथा निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्य पूरा कराने के लिए दो शिफ्ट में काम कराने के निर्देश दिए। 

पुरानी जेसीबी हटाने के निर्देश
​कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने 2700 मीटर लंबे काली रैंप से छतनाग इंटरलॉकिंग एप्रोच रोड को जोड़ने हेतु कराए जा रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया। जिसके अंतर्गत साइट से रिजेक्टेड जीएसबी को तुरंत निस्तारित करते हुए साइट पर स्टेज पासिंग रजिस्टर, चेकलिस्ट, सामग्री परीक्षण रिपोर्ट/रजिस्टर बनाए रखने के निर्देश दिए। दो शिफ्ट में मैनपावर तैनात करने तथा साइट-ऑर्डर बुक में निर्देशों को और स्पष्ट रूप से इंगित करने के निर्देश दिए गए।

प्रयोगशाला में कंक्रीट क्यूब परीक्षण करने के निर्देश
उन्होंने दशाश्वमेध घाट पर 110 मीटर लम्बाई में बनाया जा रहे पक्के घाट के कार्यों का भी निरीक्षण किया। निर्माण सामग्री के अनिवार्य परीक्षण हेतु साइट पर एक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के निर्देश दिए। साइट पर उपयोग किए गए कंक्रीट की कंप्रेसिव स्ट्रेंथ का मूल्यांकन करने के लिए टीपीआईए प्रयोगशाला में कंक्रीट क्यूब परीक्षण करने के भी निर्देश दिए गए। 

मानक के अनुसार करें सड़क निर्माण
मण्डलायुक्त ने तेलियरगंज शिवकुटी पुलिस चेक पोस्ट से गंगा तट तक बनायी जा रही सड़क के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान लीन कंक्रीट की मोटाई तथा नाली के स्टील की लैप लंबाई मानक के अनुसार नहीं पायी गई। इस पर उन्होंने नाराज़गी जताते हुये अधिकारियों को उसे अतिशीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए।

Also Read

ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

7 Jul 2024 07:01 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

प्रतापगढ़ में बाघराय थाना क्षेत्र से दो बच्चों के गायब होने का मामला सामने आया है। ननिहाल गए दो किशोर बस से घर लौटते समय अचानक लापता हो गए... और पढ़ें