महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं को मिलेगा मुफ्त शुद्ध सात्विक भोजन, संगम किनारे बनाया जाएगा मॉड्यूलर किचन

श्रद्धालुओं को मिलेगा मुफ्त शुद्ध सात्विक भोजन, संगम किनारे बनाया जाएगा मॉड्यूलर किचन
UPT | Free food on the banks of Sangam

Jul 02, 2024 15:40

संगम स्नान के आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त भोजन की पहल शुरू की है। इस उपहार को लेकर मेला प्राधिकरण ने निविदा निकाली है, जिसमें इच्छुक संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

Jul 02, 2024 15:40

Short Highlights
  • श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त भोजन की पहल शुरू की गई है
  • यह उपहार संगम के पास रोजाना यूपी सहित विभिन्न राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए होगा
  • प्रतिदिन दस हजार श्रद्धालुओं का खाना तैयार किया जाएगा
Prayagraj News : अयोध्या के तर्ज पर अब प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने संगम स्नान के आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त भोजन की पहल शुरू की है। इस उपहार को लेकर मेला प्राधिकरण ने निविदा निकाली है, जिसमें इच्छुक संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। एक मॉड्यूलर किचन की स्थापना के बाद, बिना लहसुन-प्याज के सात्विक भोजन का तैयारी किया जाएगा, जो रोजाना अधिकतम 10,000 श्रद्धालुओं के लिए बनेगा। यह योजना अयोध्या में चल रही समान व्यवस्था से प्रेरित है।

मोड्यूलर किचन के माध्यम से की जाएगी व्यवस्था
प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अनुसार, यह उपहार संगम के पास रोजाना यूपी सहित विभिन्न राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए होगा। कुछ संस्थाएं पहले भी ऐसी सुविधा प्रदान करती थीं, लेकिन इसकी स्थायी व्यवस्था अब इस मोड्यूलर किचन के माध्यम से होगी। इस कार्य के लिए चयनित संस्थाओं को 30 साल के लिए लीज पर जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

निशुल्क मिलेगा भोजन
जानकारी के अनुसार, इस रसोई में आधुनिक मशीनें लगाई जाएंगी, जहां प्रतिदिन दस हजार श्रद्धालुओं का खाना तैयार किया जाएगा। यहां बनने वाला भोजन निशुल्क होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 6 जुलाई निर्धारित की गई है, जिसके बाद तकनीकी और वित्तीय प्रस्तावों का मूल्यांकन किया जाएगा।

मेलाधिकारी ने दी जानकारी
वहीं मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि यह सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी। यह कदम न केवल श्रद्धालुओं की सुविधा बढ़ाएगा, बल्कि प्रयागराज की आतिथ्य परंपरा को भी नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा। इस पहल के तहत रोजाना कम से कम 10,000 श्रद्धालुओं को मुफ्त सात्विक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। 

Also Read

5 हजार का डीजल भराकर हुआ फरार, देखते रह गए पेट्रोल पंप कर्मचारी

5 Jul 2024 02:55 PM

कौशांबी कार सवार का गजब कारनामा : 5 हजार का डीजल भराकर हुआ फरार, देखते रह गए पेट्रोल पंप कर्मचारी

उत्तर प्रदेश के कौशांबी से हैरान करने वाली घटना सामने आई है। कार सवार युवक सरेआम डीजल की चोरी कर फरार हो गया... और पढ़ें