संत समुदाय में मंथन : भोले बाबा को लेकर नरम हुई साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

भोले बाबा को लेकर नरम हुई साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद
UPT | अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरी गिरी महाराज

Jul 14, 2024 02:03

हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ के बाद सुर्खियों में आए सूरज पाल उर्फ भोले बाबा को लेकर साधु संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने अपने सुर थोड़ा नरम कर लिया है। इस हादसे के बाद जहां अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी ने पिछले हफ्ते भोले बाबा को फर्जी संत करार देते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की थी।

Jul 14, 2024 02:03

Prayagraj News : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरि गिरि महाराज ने हाथरस में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद एक संवेदनशील बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर किसी भी निर्णय से पहले देशभर के साधु-संतों से विस्तृत परामर्श किया जाएगा। महंत हरि गिरि ने बताया कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के संतों से पहले ही विचार-विमर्श किया जा चुका है। अब जल्द ही हरिद्वार, उज्जैन, नासिक, वाराणसी, अयोध्या और प्रयागराज के धार्मिक नेताओं से भी संपर्क किया जाएगा। इस व्यापक चर्चा के बाद ही सूरज पाल उर्फ भोले बाबा के संबंध में कोई निर्णय लिया जाएगा।

महाकुंभ पर भी बोले महंत
उन्होंने हाथरस की घटना को आयोजकों की लापरवाही और सरकारी तंत्र की उदासीनता का परिणाम बताया। हालांकि, उन्होंने आश्वासन दिया कि महाकुंभ में ऐसी किसी घटना की संभावना नहीं है, क्योंकि यहां सुरक्षा और व्यवस्था के लिए विशेष मानक निर्धारित हैं। महंत हरि गिरि ने संत वेश में अवांछित तत्वों की प्रविष्टि पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को रोकने के लिए भगवान से प्रार्थना की जाएगी। उनका विश्वास है कि दिव्य शक्ति ऐसे लोगों को महाकुंभ में प्रवेश करने से रोकेगी।



महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था
अंत में, महंत हरि गिरि ने आश्वासन दिया कि संत वेश में गलत कार्य करने वालों को महाकुंभ में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यह बयान धार्मिक समुदाय में चल रहे गहन विचार-विमर्श और आगामी महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंताओं को दर्शाता है।

Also Read

जिला महिला चिकित्सालय में नवाजात कन्याओं की माताएं सम्मानित, जरूरी किट भी प्रदान की

6 Oct 2024 05:15 PM

प्रतापगढ़ कन्या जन्म उत्सव : जिला महिला चिकित्सालय में नवाजात कन्याओं की माताएं सम्मानित, जरूरी किट भी प्रदान की

मिशन शक्ति के पांचवें चरण के तहत जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि पुलिस विभाग की प्रतिभा सिंह ने उपस्थित माताओं और अन्य प्रतिभागियों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों के बारे में बताया। और पढ़ें