36वें अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट का आगाज : सीएम योगी ने लगाए बेहतरीन शॉट्स, बोले- मैदान पर होती है असली परीक्षा

सीएम योगी ने लगाए बेहतरीन शॉट्स, बोले- मैदान पर होती है असली परीक्षा
UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 06, 2024 21:52

मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 36वें अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। 7 से 13 अक्टूबर तक जज और एडवोकेट्स के बीच अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट खेला जाएगा।

Oct 06, 2024 21:52

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 36वें अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। 7 से 13 अक्टूबर तक जज और एडवोकेट्स के बीच अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट विशेष रूप से लखनऊ हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं के लिए आयोजित किया गया है, जिसमें देश भर से कुल 16 टीमें प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। इस उद्घाटन समारोह में उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायमूर्ति ए आर मसूदी, एन के सेठ और कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी उपस्थित थे।

खेल के प्रति मुख्यमंत्री का उत्साह
सीएम योगी ने टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी अधिवक्ताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा, मैं सभी 16 टीमों का स्वागत करता हूं, जो विभिन्न राज्यों से यहां आई हैं। यह आयोजन न केवल खेल के प्रति उत्साह बढ़ाने वाला है, बल्कि यह लोगों के बीच एक नई ऊर्जा का संचार भी करेगा। सीएम योगी ने यह भी बताया कि जब उन्हें इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लेने का निमंत्रण मिला तो वे अत्यंत प्रसन्न हुए। उन्होंने कहा, यह देखना प्रेरणादायक है कि वरिष्ठ न्यायाधीश भी खेल में भाग लेकर युवा पीढ़ी को प्रेरित कर रहे हैं। इससे निश्चित रूप से समाज में एक नया उत्साह पैदा होगा।



खेल की भूमिका और महत्व
सीएम योगी ने आगे कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कहा, जब हमारे राज्य में इस तरह के आयोजन होते हैं, तो उन में भाग लेना सरकार की जिम्मेदारी बन जाती है। इस प्रकार के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी बताया कि खेल केवल शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखता है।

टीम वर्क से बढ़ती है सफलता की संभावना  
सीएम ने टीम वर्क और खेल भावना के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा, खेल भावना जीवन में बहुत जरूरी है। यह केवल खेल के मैदान में ही नहीं, बल्कि हमारे पारिवारिक और सार्वजनिक जीवन में भी आवश्यक है। जो लोग टीम वर्क के माध्यम से काम करते हैं, उनकी सफलता की संभावना अधिक होती है। टीम के सदस्य एक-दूसरे को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं और यह जीवन के विभिन्न पहलुओं में सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है।

मैदान पर होती है असली परीक्षा 
सीएम योगी ने खेल के मैदान में निर्णय लेने की भावना पर जोर देते हुए कहा, क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो न केवल मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि यह आत्ममूल्यांकन का भी एक महत्वपूर्ण साधन है। मैदान पर प्रतिस्पर्धा के दौरान, हमें अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं का सही आकलन करने का अवसर मिलता है। मैदान के बाहर लोग अपनी क्षमताओं का दावा करते हैं, लेकिन असली परीक्षा तो वहीं होती है। सीएम योगी ने सभी उपस्थित लोगों को खेल की आवश्यकता और उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा, खेल हमारे जीवन को संतुलित और सक्रिय बनाता है। 36वें अखिल भारतीय अधिवक्ता टूर्नामेंट का उद्घाटन न केवल खेल के प्रति एक उत्सव है, बल्कि यह एक महत्वपूर्ण सामाजिक आयोजन भी है जो लोगों को एक साथ लाता है। इस टूर्नामेंट के माध्यम से अधिवक्ताओं को न केवल प्रतिस्पर्धा का अनुभव होगा, बल्कि यह उन्हें एकजुटता और टीम भावना का भी पाठ पढ़ाएगा।

लखनऊ में 18 साल बाद हो रहा मैच
राजधानी में 18 साल बाद अखिल भारतीय वकील क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष वकील एन के सेठ ने बताया कि शहर में पिछली बार यह प्रतियोगिता 2006 में खेली गई थी। इस वार्षिक टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह जस्टिस ए.आर. मसूदी, जस्टिस संगीता चंद्रा और जस्टिस राजेश सिंह चौहान की उपस्थिति में संपन्न हुआ। 

कुल 32 मैच खेले जाएंगे
इस बार 16 टीमों के 256 क्रिकेटर शहर के 8 मैदानों में अपना दम दिखाएंगे। प्रत्येक मैच 35 ओवर का होगा और खिलाड़ी सफेद किट में नज़र आएंगे। कुल 32 मैच खेले जाएंगे, जिनमें लीग मैच, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं। फाइनल मैच डीडी स्पोर्ट्स पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। एक विशेष आयोजन के रूप में, 10 अक्टूबर को सभी खिलाड़ियों को अयोध्या में श्री राम मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। 1989 में शुरू हुआ यह टूर्नामेंट पहले दिल्ली, बेंगलुरु और गुरुग्राम जैसे शहरों में आयोजित किया जा चुका है।

Also Read

डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

6 Oct 2024 09:50 PM

लखनऊ Lucknow Crime : डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

महानगर इलाके में शनिवार देर रात तेज रफ्तार कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। हादसे में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई। आरोपी कार चालक किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) का डॉक्टर वैभव अग्रवाल बताया जा रहा है। और पढ़ें