Holi Special : संगम नगरी के इन इलाकों में खेली जाती है ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली, जानें क्या है खास

संगम नगरी के इन इलाकों में खेली जाती है ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली, जानें क्या है खास
UPT | होली खेलते युवा

Mar 25, 2024 12:56

संगम नगरी यानी प्रयागराज के लोकनाथ और चौक की होली अन्य शहरों की होली से जरा हट कर होती है। यहां होली के दूसरे दिन कपड़ा फाड़ होली होती है। यानी एक तरफ जहां...

Mar 25, 2024 12:56

Short Highlights
  • गुलाल लगाकर होली की बधाइयां दी
  • पुराना बाजार के नाम से मशहूर है चौक इलाका
     
Prayagraj News : संगम नगरी यानी प्रयागराज के लोकनाथ और चौक की होली अन्य शहरों की होली से जरा हट कर होती है। यहां होली के दूसरे दिन कपड़ा फाड़ होली होती है। यानी एक तरफ जहां ऊपर से पाइप के जरिए रंगों की बौछार होती है तो दूसरी तरफ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर डीजे की धुन में थिरकते नजर आते हैं। यहां एक दूसरे के कपड़े फाड़ते हैं और हैप्पी होली बोलकर एक-दूसरों को होली की शुभकामनाएं देत हैं। देश के कुछ प्रदेश-शहरों में सोमवार को बड़ी धूमधाम के साथ रंगो का पर्व होली मनाया जा रह है, तो कुछ प्रदेशों में मंगलवार को होली मनाई जाएगी। आज प्रयागराज में ऐतिहासिक कपड़ा फाड़ होली मनाई जा रही है। संगम नगरी में आज लोकनाथ चौराहे पर होली खेलने वाले लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। हजारों की संख्या में लोग कपड़ा फाड़ होली आनन्द ले रहे हैं। 

दूसरे दिन कपड़ा फाड़ होली
संगम नगरी प्रयागराज के लोकनाथ और चौक की होली अन्य प्रदेश या किसी नगरी की होली से कुछ अलग ही अंदाज में देखी जाती है। यहां होली के दिन तो रंग-गुलाल के साथ खेलते है, लेकिन दूसरे दिन कपड़ा फाड़ होली खेली जाती है। यानी एक तरफ जहां ऊपर से पाइप के जरिए रंगों की बौछार होती है तो दूसरी तरफ हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर होली के गीत बजाकर डीजे की धुन में खूब डांस करते नजर आते हैं। यहां एक दूसरे के कपड़े फाड़ कर हैप्पी होली बोलते हैं। 
 
गुलाल लगाकर होली की बधाइयां दी
सोमवार सुबह से ही होली खेलने वाले युवाओं की टोलियां रंग-बिरंगे चेहरे में शहर के चौक-चौराहों की तरफ सड़कों पर निकलती देखी जा रही है। लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल और रंग लगाकर शुभकामनाएं दे रहे हैं। लोगों ने एक दूसरे पर अबीर और गुलाल लगाकर होली की बधाइयां दी। होली को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

पुराना बाजार के नाम से मशहूर
बता दें, संगम नगरी यानी प्रयागराज के चौक इलाका पुराना बाजार के नाम से मशहूर है। पुराना बाजार के नाम से जाना जाता है। प्रयागराज में चौक की होली देखने अन्य के जिलों से लोग पहुंचते है। प्रयागराज के ऐतिहासिक लोकनाथ चौराहे और चौक की होली अन्य शहरों की होली से जरा हट कर होती है। यहां होली के मौके पर दो दिन कपड़ा फाड़ होली होती है। लोकनाथ चौराहे पर सभी धर्मों के लोग इकट्ठा होकर गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करते हुए होली खेलते हैं। यह दो दिन होलियारे होली खेलते हैं।  

Also Read

प्रमोद तिवारी ने कहा- जनता से किये गये वायदों में मोदी सरकार का निराशाजनक थका चेहरा हुआ उजागर

2 Jul 2024 08:22 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : प्रमोद तिवारी ने कहा- जनता से किये गये वायदों में मोदी सरकार का निराशाजनक थका चेहरा हुआ उजागर

प्रमोद तिवारी ने कहा- अभिभाषण में जनता से किये गये वायदों में मोदी सरकार का निराशाजनक थका चेहरा हुआ उजागर और पढ़ें