Prayagraj News : भारतीय रेलवे करेगा कुंभ की ब्रांडिंग, ट्रेनें करेंगी इतिहास, दिव्यता और भव्यता का बखान

भारतीय रेलवे करेगा कुंभ की ब्रांडिंग, ट्रेनें करेंगी इतिहास, दिव्यता और भव्यता का बखान
UPT | ट्रेन के डिब्बे पर उकेरे गए कुंभ के दृष्य।

Jun 22, 2024 16:16

प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की दिव्यता और भव्यता के बाबत लोगों को जानकारी देने में भारतीय रेल इस बार अहम भूमिका निभाएगी। रेलवे एनसीआर प्रशासन ने जोन की प्रमुख ट्रेनों के बाहरी हिस्से...

Jun 22, 2024 16:16

Short Highlights
  • रेलवे ने ब्रांडिंग की शुरुआत वर्ष 2016 में उज्जैन कुंभ के दौरान की थी।
  • कुंभ-2019 में प्रयाग कुंभ की भी ब्रांडिंग का दायरा कुछ ट्रेनों तक सीमित रहा।
  • प्रयागराज से चलने वाली सभी ट्रेनों के माध्यम से महाकुंभ मेले की भव्यता दर्शाए जाएंगे।
  • रेलगाड़ियों की बोगियों पर विनाइल रैपिंग यानी प्लास्टिक कोटेड पेंटिंग की जाएगी।
Prayagraj News : प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की दिव्यता और भव्यता के बाबत लोगों को जानकारी देने में भारतीय रेल इस बार अहम भूमिका निभाएगी। रेलवे एनसीआर प्रशासन ने जोन की प्रमुख ट्रेनों के बाहरी हिस्से में प्रयागराज कुंभ से जुड़ी तस्वीरें लगाने का निर्णय लिया है। भारत के जिन जिन शहरों से ये ट्रेनें गुजरेंगी, वहां तस्वीरों से महाकुंभ मेले की ब्रांडिंग होगी। रेलवे ने इसकी शुरुआत वर्ष 2016 उज्जैन कुंभ के दौरान की थी। इसके बाद कुंभ-2019 में प्रयाग कुंभ की भी ब्रांडिंग की गई। हालांकि इसका दायरा कुछ ट्रेनों तक सीमित रहा। इस बार प्रयागराज से चलने वाली सभी ट्रेनों के माध्यम से महाकुंभ मेले की भव्यता और उसकी महिमा के बारे में देश के कोने-कोने में रहने वाले लोगों को जानकारी दी जाएगी।

इन ट्रेनों में उकेरी जाएंगी कुंभ की मनोरम पेंटिंग्स 
प्रयागराज से चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, सूबेदारगंज-देहरादून, सूबेदारगंज-उधमपुर, प्रयागराज अहमदाबाद, प्रयागराज-लोकमान्य तिलक दुरंतो, संगम एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम-योगनगरी ऋषिकेश एक्सप्रेस, प्रयागराज संगम-चंडीगढ़ ऊंचाहार एक्सप्रेस के साथ कानपुर शताब्दी, उद्योग नगरी एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, बुंदेलखंड एक्सप्रेस सहित अन्य रेलगाड़ियों की बोगियों पर विनाइल रैपिंग यानी प्लास्टिक कोटेड पेंटिंग की जाएगी।

ट्रेनों के डिब्बों पर दिखेंगे कुंभ के आकर्षक दृश्य
ट्रेनों के बाहरी हिस्से में कुंभ के आकर्षक दृश्यों को उकेरा जाएगा। विनाइल रैपिंग के माध्यम से गंगा घाट, गंगा-यमुना-संगम, पंटून पुल से गुजरती लोगों की भीड़, अखाड़ों का शाही स्नान, अक्षयवट, प्रयागराज का किला एवं कुंभ मेले से जुड़ी अन्य विहंगम तस्वीरें होंगी। ट्रेनों में महाकुंभ मेले का दृष्य भी दर्शाया जाएगा। वीआईपी ट्रेनों के एसी फर्स्ट कोच की गैलरी में भी कुंभ से जुड़ी तस्वीरें लगाई जाएंगी। दूसरे जोनल रेलवे भी अपनी प्रमुख ट्रेनों के बाहरी हिस्से में कुंभ से जुड़ी तस्वीरें लगा सकते हैं।

Also Read

ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

7 Jul 2024 07:01 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

प्रतापगढ़ में बाघराय थाना क्षेत्र से दो बच्चों के गायब होने का मामला सामने आया है। ननिहाल गए दो किशोर बस से घर लौटते समय अचानक लापता हो गए... और पढ़ें