महाकुंभ 2025 : भारतीय रेलवे की मजबूत तैयारियां, 900 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई

भारतीय रेलवे की मजबूत तैयारियां, 900 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई
UPT | पत्रकारों से बात करतीं रेलवे बोर्ड चेयरमैन जया वर्मा।

Aug 20, 2024 15:37

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के मुताबिक जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के लिए रेलवे पूरी तरह से तैयार है। अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इस बार महाकुंभ में श्रद्धालुओं की भारी संख्या को ध्यान…

Aug 20, 2024 15:37

Short Highlights
  • रेलवे के मुताबिक महाकुंभ के दौरान 30 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद 
  • इस बार महाकुंभ में रेलवे 900 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, 2019 में 530 स्पेशल ट्रेनें ही चलाई थीं
Prayagraj News : जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार महाकुंभ में श्रद्धालुओं की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजाम किए हैं।

2019 में आयोजित कुंभ मेले में जहां 530 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं, वहीं 2025 के महाकुंभ के लिए रेलवे ने 900 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो और भी ट्रेनें चलाई जाएंगी, ताकि सभी श्रद्धालु सुगमता से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। 

रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करने के कार्य में जुटा 
महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षित आवाजाही के लिए रेलवे ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ मिलकर मूवमेंट प्लान तैयार किया है। इस योजना के तहत रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करने के कार्य में जुटा हुआ है। जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि उत्तर रेलवे का जंघई से फाफामऊ और वाराणसी से प्रयागराज एनईआर के बीच दोहरीकरण का कार्य महाकुंभ से पहले पूरा कर लिया जाएगा, जिससे ट्रेनों की आवाजाही और भी सुगम हो जाएगी। महाकुंभ के दौरान 30 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के प्रयागराज आने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रयागराज और आसपास के रेलवे स्टेशनों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान की जा रही है। नए अंडरपास और ओवरब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

प्रयागराज जंक्शन स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जा रहा 
रेलवे बोर्ड की चेयरमैन ने यह भी बताया कि प्रयागराज जंक्शन स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। सिविल लाइंस साइड का पुनर्निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और महाकुंभ से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही,अगले दो वर्षों में सिटी साइड का निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा। इन सभी तैयारियों के साथ,रेलवे महाकुंभ 2025 के आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। 

Also Read

संगम नगरी में गंगा और यमुना नदी उफान पर, एनडीआरएफ ने 9 लोगों को बचाया

17 Sep 2024 08:22 PM

प्रयागराज Prayagraj News : संगम नगरी में गंगा और यमुना नदी उफान पर, एनडीआरएफ ने 9 लोगों को बचाया

संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना दोनों नदियां उफान पर हैं। मंगलवार सुबह से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। इसी बीच... और पढ़ें