महाकुंभ-2025 : सुरक्षा तैयारियों की औपचारिक शुरुआत, रिजर्व पुलिस लाइन के लिए किया भूमि पूजन, तैयारियां तेज

सुरक्षा तैयारियों की औपचारिक शुरुआत, रिजर्व पुलिस लाइन के लिए किया भूमि पूजन, तैयारियां तेज
UPT | पुलिस लाइन का भूमि पूजन करते पुलिस अधिकारी।

Sep 16, 2024 22:56

प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के लिए पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। सोमवार को संगम क्षेत्र के परेड मैदान में महाकुंभ के लिए रिजर्व पुलिस लाइन की स्थापना हेतु भूमि पूजन किया गया।

Sep 16, 2024 22:56

Prayagraj News : प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ के लिए पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। सोमवार को संगम क्षेत्र के परेड मैदान में महाकुंभ के लिए रिजर्व पुलिस लाइन की स्थापना हेतु भूमि पूजन किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पुरोहितों ने इस धार्मिक अनुष्ठान को संपन्न कराया। इस अवसर पर पुलिस कमिश्नर तरुण गाबा, मेला एसपी राजेश द्विवेदी, कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया और मां गंगा और यमुना से महाकुंभ के निर्विघ्न संपन्न होने की कामना की। साथ ही, संत महात्माओं ने पुलिस अधिकारियों को आशीर्वाद देते हुए महाकुंभ के सुरक्षित आयोजन की कामना की।

सुरक्षा तैयारी की औपचारिक शुरुआत
भूमि पूजन के दौरान पुलिस कमिश्नर तरुण गाबा ने बताया कि महाकुंभ की तैयारियां काफी पहले से शुरू हो गई थीं, लेकिन रिजर्व पुलिस लाइन के भूमि पूजन के साथ सुरक्षा तैयारियों की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। 2025 में होने वाले महाकुंभ में 2019 के मुकाबले अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है, जिसके मद्देनज़र सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की तैनाती हर महत्वपूर्ण स्थान पर सुनिश्चित की जाएगी, और इसके साथ ही कुंभ मेले के दौरान थानों, चौकियों और फायर स्टेशनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग
महाकुंभ 2025 में पुलिस प्रशासन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का भी प्रयोग करेगा। कमिश्नर के अनुसार, भीड़ प्रबंधन और ट्रैफिक कंट्रोल के लिए एआई तकनीक मददगार साबित होगी। एआई का उपयोग वाहनों की पार्किंग और ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने में भी किया जाएगा। महाकुंभ में भीड़ को सही मार्गदर्शन देने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिसकर्मियों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वे श्रद्धालुओं के साथ अच्छे व्यवहार और पेशेवर दृष्टिकोण के साथ कार्य कर सकें।

केंद्रीय एजेंसियां और सुरक्षा बल भी होंगे तैनात
महाकुंभ की सुरक्षा को लेकर किसी भी प्रकार की चूक न हो, इसके लिए पुलिस के साथ पीएसी, आरएएफ, यूपी एटीएस और यूपी एसटीएफ की टीमें तैनात रहेंगी। इसके अलावा, किसी भी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी मुस्तैदी से काम करेंगी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि महाकुंभ में न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे, इसलिए केंद्रीय एजेंसियां भी सक्रिय रहेंगी, ताकि महाकुंभ का आयोजन सफल और सुरक्षित ढंग से संपन्न हो सके। 

महाकुंभ 2025 के आयोजन के लिए पुलिस और प्रशासन ने अपनी तैयारियों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है, ताकि यह विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आयोजन सुरक्षित और व्यवस्थित ढंग से संपन्न हो सके। 

Also Read

यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सजा बढ़ाए जाने को लेकर दाखिल की अपील

18 Sep 2024 07:27 PM

प्रयागराज सपा नेता इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सजा बढ़ाए जाने को लेकर दाखिल की अपील

इस मामले में इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान पर कानपुर की डिफेंस कॉलोनी में नजीर फातिमा के घर में आगजनी करने का आरोप है। कानपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने इस वर्ष 7 जून को उन्हें और उनके चार अन्य सहयोगियों को दोषी ठहराया था... और पढ़ें