महाकुंभ 2025 : महिला सुरक्षा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अहम ऐलान, मेला क्षेत्र में प्रत्येक जोन में बनेगी पिंक पुलिस चौकी

महिला सुरक्षा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अहम ऐलान, मेला क्षेत्र में प्रत्येक जोन में बनेगी पिंक पुलिस चौकी
UPT | मुख्यमंत्री योगी के साथ डिप्टी सीएम प्रयागराज में कुंभ के लोगो के साथ।

Oct 09, 2024 15:03

महाकुंभ में महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेला क्षेत्र में हर जोन में एक पिंक पुलिस चौकी स्थापित करने की घोषणा की है, जिससे महिला श्रद्धालुओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

Oct 09, 2024 15:03

Short Highlights
  • मेला क्षेत्र में 56 थानों व 155 चौकियों का निर्माण होना है, इस बार तीन महिला थाने बनेंगे
  • अब तक कुंभ मेले के दौरान सिर्फ परेड क्षेत्र में ही महिला थाना बनाया जाता रहा है 
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के दौरान महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम निर्णय लिया है। उन्होंने मेला क्षेत्र में हर जोन में एक पिंक पुलिस चौकी स्थापित करने की घोषणा की है, जिससे महिला श्रद्धालुओं को शिकायत दर्ज कराने के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही, परेड, नैनी और अरैल क्षेत्रों में विशेष महिला थानों की स्थापना भी की जाएगी। इस पहल का उद्देश्य मेला क्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित करना है।

महाकुंभ में प्रत्येक जोन में पिंक पुलिस चौकी की स्थापना
महाकुंभ 2025 के आयोजन को लेकर पूरे मेला क्षेत्र को 10 जोनों में विभाजित किया गया है, जिससे सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत और सुचारु रूप से संचालित किया जा सके। हर जोन की भौगोलिक स्थिति के अनुसार, दो से तीन सेक्टर बनाए गए हैं, और इन सभी जोनों में पिंक पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी। इन पिंक चौकियों में केवल महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी और इनकी प्रभारी महिला उप निरीक्षक होंगी। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि महिला श्रद्धालुओं को सुरक्षा से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान आसानी से मिल सके, और वे सीधे महिला पुलिसकर्मियों से संपर्क कर सकें।

महाकुंभ में पहली बार बनेंगे 3 महिला थाने
इस बार महाकुंभ में परेड, नैनी और झुंसी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में तीन महिला थानों की स्थापना की जाएगी, जो एक नई पहल है। अब तक, मेला क्षेत्र में केवल परेड में ही एक महिला थाना स्थापित किया जाता था। इस बार तीन महिला थानों की स्थापना से महिला श्रद्धालुओं को और भी बेहतर सुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। महाकुंभ के एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि महिला श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। जल्द ही इन थानों के स्थानों का निरीक्षण कर चयन किया जाएगा।

मेला क्षेत्र में तीन पुलिस लाइनों की स्थापना
महाकुंभ 2025 में श्रद्धालुओं की संख्या 2019 के कुंभ मेला की तुलना में कहीं अधिक होने की उम्मीद है। इसे ध्यान में रखते हुए, मेला क्षेत्र का विस्तार भी किया गया है। मेला क्षेत्र में 56 थानों और 155 चौकियों का निर्माण प्रस्तावित है। इस बार महाकुंभ के इतिहास में पहली बार मेला क्षेत्र में तीन पुलिस लाइनें भी स्थापित की जाएंगी। ये पुलिस लाइनें परेड, नैनी और झुंसी में बनाई जाएंगी, जिससे पुलिसकर्मियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

यह निर्णय महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ करने और आपातकालीन स्थितियों में त्वरित कार्रवाई करने में सहायक साबित होगा। पुलिस फोर्स के ठहरने और अन्य प्रशासनिक कार्यों के लिए यह पुलिस लाइनें एक बड़ी भूमिका निभाएंगी, जिससे महाकुंभ का आयोजन सुरक्षित और सुचारू रूप से संपन्न हो सकेगा। 

Also Read

फ्लाईओवर निर्माण के लिए विधायक ने किया स्थलीय निरीक्षण, डीएम भी रहे मौजूद

9 Oct 2024 05:21 PM

प्रयागराज प्रयागराज को मिलेगी जाम से मुक्ति : फ्लाईओवर निर्माण के लिए विधायक ने किया स्थलीय निरीक्षण, डीएम भी रहे मौजूद

प्रयागराज के जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ और विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी ने बुधवार को महाकुंभ के दृष्टिगत सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक के साथ निरीक्षण किया। और पढ़ें