किसी IIT से कम नहीं : खास है यूपी का यह इंजीनियरिंग कॉलेज, करोड़ों का मिलता है पैकेज

खास है यूपी का यह इंजीनियरिंग कॉलेज, करोड़ों का मिलता है पैकेज
UPT | MNNIT Allahabad

Jul 05, 2024 11:39

एमएनएनआईटी इलाहाबाद भारत के उन चुनिंदा संस्थानों में से एक है जो आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों को कड़ी टक्कर दे रहा है। यह संस्थान न केवल उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि अपने छात्रों को वैश्विक स्तर पर सफल होने के लिए तैयार करता है।

Jul 05, 2024 11:39

MNNIT Allahabad : भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों का नाम सुनते ही युवाओं के मन में उत्साह जाग उठता है। परंतु, क्या आप जानते हैं कि देश में ऐसे भी संस्थान हैं जो इन संस्थानों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं? आज हम आपको ऐसे ही एक संस्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT), इलाहाबाद।

यहां मिलता है करोड़ों का पैकेज 
एमएनएनआईटी इलाहाबाद ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी शैक्षणिक गुणवत्ता और प्लेसमेंट के मामले में शानदार प्रगति की है। यह संस्थान न केवल उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि अपने छात्रों को बेहतरीन करियर के अवसर भी प्रदान करता है। इसका एक ज्वलंत उदाहरण है संस्थान के पूर्व छात्र रुथविक मान्यम की सफलता की कहानी। रुथविक मान्यम ने एमएनएनआईटी से कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की डिग्री हासिल की। उनकी मेहनत और प्रतिभा का फल उन्हें तब मिला जब उन्हें अमेरिका की एक प्रतिष्ठित कंपनी से 1.35 करोड़ रुपये के वार्षिक पैकेज का मिला। यह न केवल रुथविक के लिए, बल्कि पूरे संस्थान के लिए एक गर्व का क्षण था।



केंद्रीय विद्यालय से पूरी की स्कूली शिक्षा
रुथविक के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वर्ष 2019 से 2023 तक कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की पढ़ाई पूरी की हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय (KV), बेंगलुरु से पूरी की हैं। उन्होंने हाई स्कूल (कक्षा 10वीं) में 10.0 सीजीपीए और इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) में 86.4 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है. वह अपने स्कूली दिनों में स्पोर्ट्स में काफी एक्टिव थे।

ये भी पढ़ें : Radha Rani Controversy : क्या है राधारानी विवाद? जिसे लेकर प्रेमानंद महाराज ने प्रदीप मिश्रा को दी माफी मांगने की सलाह...

एमएनएनआईटी में कैसे लें दाखिला
एमएनएनआईटी में प्रवेश पाना आसान नहीं है। छात्रों को जेईई मेन परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने होते हैं। इसके अलावा, उन्हें कक्षा 12वीं में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। प्रवेश प्रक्रिया जोसा काउंसलिंग के माध्यम से होती है, जो छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर सीट आवंटित करती है।

ये भी पढ़ें : हाथरस सत्संग हादसा : जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में याचिका दायर, संसद में उठा मामला

क्यों है ये संस्थान इतना खास
एमएनएनआईटी इलाहाबाद भारत के उन चुनिंदा संस्थानों में से एक है जो आईआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों को कड़ी टक्कर दे रहा है। यह संस्थान न केवल उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करता है, बल्कि अपने छात्रों को वैश्विक स्तर पर सफल होने के लिए तैयार करता है। आने वाले समय में, यह देखना रोचक होगा कि एमएनएनआईटी कैसे अपनी इस सफलता को आगे बढ़ाता है और भारतीय तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में अपना स्थान और मजबूत करता है।

Also Read

ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

7 Jul 2024 07:01 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

प्रतापगढ़ में बाघराय थाना क्षेत्र से दो बच्चों के गायब होने का मामला सामने आया है। ननिहाल गए दो किशोर बस से घर लौटते समय अचानक लापता हो गए... और पढ़ें