महाकुंभ-2025 में लगेंगे साल 2019 से ज्यादा कैमरे : सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए बनेगा इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर

सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन के लिए बनेगा इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर
UPT | बैठक करते प्रयागराज कमिश्नर और मेला अधिकारी।

Mar 01, 2024 17:28

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि कुंभ-2019 की तुलना में महाकुंभ-2025 में मेला क्षेत्र में दो गुना अधिक कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए 950 कैमरों से पूरे मेला क्षेत्र को कवर किया जाएगा।

Mar 01, 2024 17:28

Prayagraj News : प्रयागराज में अगले साल 2025 में लगने वाले महाकुंभ में सुरक्षा के मद्देनजर इस बार भीड़ प्रबंधन और सर्विलांस को और बेहतर बनाने के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का उच्चीकरण किया जाएगा। जिसके लिए आईआईटी कानपुर से प्रस्ताव तैयार किया गया है। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बृहस्पतिवार को इसकी समीक्षा बैठक की। आईट्रिपलसी के उच्चीकरण के संबंध में आईआईटी कानपुर से कराए गए तकनीकी अध्ययन को आधार बनाकर प्रस्ताव बनाया जा रहा है। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने इस संबंध में अब तक की गई तैयारियों की जानकारी दी।

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि कुंभ-2019 की तुलना में महाकुंभ-2025 में मेला क्षेत्र में दो गुना अधिक कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए 950 कैमरों से पूरे मेला क्षेत्र को कवर किया ज़ाएगा। इसमें 120 पार्किंग लाट्स भी शामिल किए जाएंगे। कैमरों से बेहतर फीड लेने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वीडियो एनालिटिक्स का प्रयोग किया जाएगा।

आईट्रिपलसी में चल रहे कॉल सेंटर का भी विस्तारीकरण किया जाएगा। इसके तहत कॉल सेंटर को 30 से बढ़ाकर उसे 50 सीटर कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त व्यूइंग केंद्रों को दो से बढ़ाकर चार करने का प्रस्ताव रखा गया है। आईट्रिपलसी तथा मॉडर्न कंट्रोल रूम पुलिस लाइन के अतिरिक्त झुंसी एवं अरैल क्षेत्र में भी एक-एक केंद्र बनाए जाएंगे। इस मॉडल का प्रयोग करके प्रशासन को अधिक भीड़भाड़ वाली जगह से लोगों को समय रहते सुरक्षित निकालने व अधिक भीड़भाड़ वाली सड़कों पर बेहतर यातायात व्यवस्था करने में आसानी होगी।

Also Read

ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

7 Jul 2024 07:01 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

प्रतापगढ़ में बाघराय थाना क्षेत्र से दो बच्चों के गायब होने का मामला सामने आया है। ननिहाल गए दो किशोर बस से घर लौटते समय अचानक लापता हो गए... और पढ़ें