Prayagraj News : कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल में एमआरआई की सुविधा, जानें कितनी होगी बचत...

कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल में एमआरआई की सुविधा, जानें कितनी होगी बचत...
UPT | छावनी अस्पताल

Oct 14, 2024 16:58

प्रयागराज के कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल में अब सामान्य मरीजों को एमआरआई की सुविधा मिलने लगेगी। इसकी शुरुआत 20 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। कैंटोनमेंट के छावनी अस्पताल में एमआरआई मशीन पहुंच चुकी...

Oct 14, 2024 16:58

Short Highlights
  • छावनी अस्पताल में 24 घंटे एमआरआई जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
  • निजी संस्थानों की अपेक्षा आधे दाम पर एमआरआई कराई जाएगी।
Prayagraj News : प्रयागराज के कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल में अब सामान्य मरीजों को एमआरआई की सुविधा मिलने लगेगी। इसकी शुरुआत 20 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। कैंटोनमेंट के छावनी अस्पताल में एमआरआई मशीन पहुंच चुकी है। अगले तीन दिन में इसके इन्स्टॉलेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद 20 अक्टूबर से मरीजों की जांच होने लगेगी।

ढाई करोड़ की एमआरआई मशीन
कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल के निदेशक डॉक्टर सिद्धार्थ ने बताया कि शहर में एमआरआई जांच की बढ़ती मांग को देखते हुए कैंटोनमेंट बोर्ड ने अपने अस्पताल में एमआरआई मशीन लगाने का निर्णय लिया था। अस्पताल में मशीन के लिए अलग से एक कमरा तैयार किया गया है। लगभग ढाई करोड़ रुपये की लागत से यह मशीन अस्पताल में लगाई जा रही है। यहां पर मरीजों की एमआरआई जांच काफी कम दर पर होगी। इसके अलावा 24 घंटे एमआरआई जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। अभी तक अस्पताल में प्रतिदिन 10 से 15 मरीजों को बाहर से जांच कराने के लिए कहा जाता था। निजी संस्थानों में एमआरआई जांच काफी महंगी है।

आधे दाम पर होंगी एमआरआई 
कैंटोनमेंट बोर्ड के छावनी अस्पताल के निदेशक सिद्धार्थ पांडे ने बताया कि छावनी अस्पताल अस्पताल में एमआरआई की जांच अन्य निजी केंद्रों और अस्पतालों की अपेक्षा कम दर पर होगी। मरीजों को सिर की एमआरआई जांच निजी संस्थान में कराने पर जहां छह से सात हजार का खर्च आता है, वहीं छावनी अस्पताल यह जांच मात्र 2200 रुपये में यह जांच हो जाएगी। इसी प्रकार अन्य एमआरआई जांच भी निजी संस्थानों की अपेक्षा आधे दाम पर होंगी।

Also Read

मेले में पर्यटक ले सकेंगे सारी जानकारी, 40 स्थानों पर बनाए जाएंगे सूचना केंद्र

14 Oct 2024 06:57 PM

प्रयागराज प्रयागराज महाकुंभ 2025 : मेले में पर्यटक ले सकेंगे सारी जानकारी, 40 स्थानों पर बनाए जाएंगे सूचना केंद्र

यूनेस्को ने इसे 'मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत' के रूप में मान्यता दी है। अब, सभी की नजरें 2025 के महाकुंभ पर टिकी हुई हैं, जिसमें 41 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं और पर्यटकों के आने की उम्मीद है... और पढ़ें