Prayagraj News : गुरु पूर्णिमा पर संगम नगरी में भक्तों ने अपने गुरु का पांव पखारकर लिया आशीर्वाद

गुरु पूर्णिमा पर संगम नगरी में भक्तों ने अपने गुरु का पांव पखारकर लिया आशीर्वाद
UPT | जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करते लोग।

Jul 22, 2024 01:05

गुरु पूर्णिमा का पर्व आज संगम नगरी प्रयागराज में भी पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रयागराज के मठों- आश्रमों व गुरुकुलों में खास आयोजन हो रहे हैं। शिष्य व भक्त अपने गुरु के पांव पखारकर…

Jul 22, 2024 01:05

Prayagraj Guru Purnima : गुरु पूर्णिमा का पर्व आज रविवार को संगम नगरी प्रयागराज में भी पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रयागराज के मठों- आश्रमों व गुरुकुलों में खास आयोजन हो रहे हैं। शिष्य व भक्त अपने गुरु के पांव पखारकर उनका आशीर्वाद ले रहे हैं। वहीं गुरुजन और संत भी अपने भक्तों को गुरु मंत्र व आशीर्वाद दे रहे हैं। इस खास मौके पर शिष्यों और भक्तों की तरफ से गुरुओं व संतों को उपहार भी दिए जा रहे हैं। उनकी पूजा-अर्चना की जा रही है। 
 
गुरु शिष्य की परंपरा का निर्वाहन किया गया
प्रयागराज में यमुना तट पर स्थित श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर प्रयागराज में गुरु पूर्णिमा महोत्सव के उपलक्ष्य में अनंत श्री विभूषित ज्योतिष एवं द्वारका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज का गुरु पादुका पूजन करते हुए ब्रह्मचारी श्रीधरानंद जी महाराज ने गुरु शिष्य की परंपरा का निर्वाहन किया। इसी क्रम में महंत ओम नमः शिवाय आश्रम में गुरु पूर्णिमा के मौके पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। यहां आने वाले श्रद्धालु सिर पर पगड़ी बांधे हुए हैं। यह श्रद्धालु आश्रम के प्रमुख गुरु जी के पांव पखारकर उनका आशीर्वाद ले रहे हैं। गुरु भी कान में गुरु मंत्र देकर अपने शिष्यों को सुख समृद्धि और कामयाबी का आशीर्वाद दे रहे हैं। इस मौके पर गीतों और भजनों के जरिए गुरु की महिमा का बखान किया जा रहा है। गुरु पूर्णिमा पर ओम नमः शिवाय आश्रम में 21 कुंडीय रुद्र महायज्ञ का भी आयोजन किया जा रहा है। यह महायज्ञ मानव कल्याण के लिए है।
 
कई स्थानों पर की गई पूजा अर्चना
गुरु पूर्णिमा के मौके पर प्रयागराज में शंकराचार्य आश्रम, बाघंबरी गद्दी मठ, अलग-अलग अखाड़ों और धर्म गुरुओं के स्थान पर पूजा अर्चना हो रही है। तमाम शिष्य गुरुओं से आशीर्वाद लेने के बाद उन्हें उपहार भी दे रहे हैं। कई जगहों पर प्रयागराज में कुछ महीनों बाद आयोजित होने वाले महाकुंभ के सकुशल संपन्न होने की कामना भी की जा रही है। इस मौके पर शिष्यों का कहना है कि गुरु ही वह माध्यम है जो हमें अंधकार से उजाले की तरफ ले जाता है और अज्ञानता को खत्म कर सही गलत की पहचान कराता है। विद्या और ज्ञान की देवी सरस्वती का वास होने की वजह से प्रयागराज में गुरु पूर्णिमा का खास महत्व है।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें