फूलपुर में क्या करवट लेगी सियासत : भाजपा ने फिर पटेल परिवार पर दिखाया भरोसा, अखिलेश ने पीडीए के दम पर उतारा मुस्लिम प्रत्याशी

भाजपा ने फिर पटेल परिवार पर दिखाया भरोसा, अखिलेश ने पीडीए के दम पर उतारा मुस्लिम प्रत्याशी
UPT | फूलपुर विधानसभा उपचुनाव

Oct 24, 2024 16:30

संगम नगरी प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रमुख दल भाजपा, सपा और बसपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा...

Oct 24, 2024 16:30

Prayagraj News : संगम नगरी प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रमुख दल भाजपा, सपा और बसपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जहां समाजवादी पार्टी ने दो हफ्ते पहले ही अपने उम्मीदवार का नाम घोषित कर दिया था, वहीं गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है।

इन दिग्गजों को पार्टी ने दिया टिकट
भाजपा ने फूलपुर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक दीपक पटेल को टिकट दिया है। पार्टी का मानना है कि दीपक पटेल के अनुभव और जनसमर्थन से पार्टी को इस महत्वपूर्ण सीट पर जीत हासिल करने में मदद मिलेगी। समाजवादी पार्टी ने फूलपुर से मोहम्मद मुस्तफा सिद्दीकी को उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने अपना नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया है। गौरतलब है कि कांग्रेस और सपा के बीच आपसी खींचतान के बाद यह सीट सपा के हिस्से में आई थी। जिसके बाद पार्टी ने अपना उम्मीदवार मैदान में उतारा। बहुजन समाज पार्टी ने भी इस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बसपा ने जितेंद्र कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है। जो पार्टी के एक समर्पित और प्रभावशाली नेता माने जाते हैं।

भाजपा ने दीपक पटेल पर जताया भरोसा
भाजपा ने फूलपुर विधानसभा से पूर्व विधायक दीपक पटेल को मैदान में उतारा है। इससे पहले वह 2012 विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर करछना से विधायक चुने गए थे। 2017 के विधानसभा चुनाव में भी वह बसपा के टिकट पर मैदान में उतरे थे लेकिन उज्ज्वल रमन सिंह से हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद बसपा ने उन्हें और उनकी मां केशरी देवी पटेल को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इसके साथ ही वह भाजपा के साथ आ गए। पार्टी ने 2019 में फूलपुर संसदीय सीट से केशरी देवी को टिकट दिया। वह जीत दर्ज करने में सफल हुईं।

तीन बार के विधायक मुज्तबा को सपा ने बनाया प्रत्याशी
फूलपुर सीट पर समाजवादी पार्टी की तरफ से मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। पार्टी ने तीन बार के विधायक मुज्तबा सिद्दीकी को प्रत्याशी बनाया है। फूलपुर विधानसभा में अब तक हुए तरह चुनाव में सपा चार बार जीत चुकी है। बता दें कि सपा प्रत्यासी ने नामांकन भी दाखिल कर दिया है। मुजतबा सिद्दीकी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में फूलपुर सीट पर सपा को 18 हजार वोटों की बढ़त मिली थी। इसलिए उपचुनाव में उनकी जीत का अंतर और बढ़ेगा।

बसपा ने जितेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार
बहुजन समाज पार्टी ने फूलपुर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में अपने प्रत्याशी को बदल दिया है। पार्टी ने अब जितेंद्र कुमार सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी ने इससे पहले अगस्त महीने में ही शिवबरन पासी को प्रभारी व प्रत्याशी घोषित किया था। शिवबरन पासी की जगह अब जितेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। उम्मीदवार बनाए गए जितेंद्र सिंह बिजनेसमैन है और काफी दिनों से बीएसपी से जुड़े हुए हैं। पार्टी नेताओं ने मंगलवार को फूलपुर में हुए कार्यक्रम में जितेंद्र सिंह का नाम घोषित किया। जितेंद्र सिंह 24 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

प्रवीण पटेल के सांसद बनने से खाली हुई सीट
फूलपुर सीट बीजेपी के विधायक रहे प्रवीण पटेल के सांसद बनने के बाद उनके इस्तीफे से ख़ाली हुई है। इस सीट पर 13 नवंबर को मतदान कराया जाएगा और नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच माना जा रहा है, लेकिन बीएसपी के उपचुनाव में आने से त्रिकोणीय मुक़ाबले की उम्मीद है। प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर साल 2022 में जीतकर बीजेपी के प्रवीण पटेल लगातार दूसरी बार विधायक बने थे। हालांकि 2024 में बीजेपी ने उन्हें सांसद का टिकट दे दिया और वो चुनाव भी जीत गए। इसके बाद उन्होंने फूलपुर विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया।

फूलपुर के जातिगत आंकड़े
फूलपुर विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 4,06,028 है। यहां सबसे अधिक अनुसूचित जाति वर्ग के वोटर्स हैं। जिनकी संख्या लगभग 75 हजार मानी जाती है। फूलपुर सीट पर अनुसूचित जाति के बाद सबसे अधिक पटेल वोटर्स माने जाते हैं। पटेल बिरादरी की संख्या लगभग 70 हजार है। इसी तरह यादव 60 हजार, मुस्लिम 50 हजार, ब्राह्मण 45 हजार, निषाद 22 हजार, वैश्य 16 हजार, क्षत्रिय 15 हज़ार और अन्य लगभग 50 हजार हैं।

Also Read

भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

24 Oct 2024 07:54 PM

प्रयागराज प्रयागराज महाकुंभ-2024 : भीड़ भी नहीं बनेगी 'आस्था की डुबकी' लगाने में रुकावट, सुगमता से संगम तक पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं के लिए आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते निर्धारित किए गए हैं और सुरक्षा के दृष्टिकोण से मोबिलिटी की व्यवस्था भी की गई है। रास्तों पर जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, इसके लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं... और पढ़ें