Prayagraj News : छह हजार लोगों से करोड़ों ठगने वाली पूजा अरेस्ट, आठ साल बाद ऐसे आई शिकंजे में...

छह हजार लोगों से करोड़ों ठगने वाली पूजा अरेस्ट, आठ साल बाद ऐसे आई शिकंजे में...
UPT | पुलिस के शिकंजे में करोड़ो की ठगी की आरोपी पूजा मौर्य।

Oct 19, 2024 17:35

प्रयागराज के नैनी, घूरपुर सहित मिर्जापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर में करोड़ों की ठगी करने वाली महिला पूजा मौर्य को प्रयागराज एसटीफ ने गिरफ्तार किया है। एनजीओ के माध्यम से गरीबों का करोड़ों रुपया ठगी कर फरार हो गई...

Oct 19, 2024 17:35

Short Highlights
  • पूजा के विरुद्ध फतेहपुर के थाना सुलतानपुर घोष में दर्ज हैं दो मुकदमें। 
  • रकम को दोगुना-तिगुना करने का लालच देकर करोड़ों रुपये की ठगी की।
  • इनकी एनजीओ में लगभग 05-06 हजार लोग काम कर रहे थे।
  • शादी के बाद से ही पति के एनजीओ में सहयोग करने लगी थी।
Prayagraj News : प्रयागराज के नैनी, घूरपुर सहित मिर्जापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर में करोड़ों की ठगी करने वाली महिला पूजा मौर्य को प्रयागराज एसटीफ ने गिरफ्तार किया है। एनजीओ के माध्यम से गरीबों का करोड़ों रुपया ठगी कर फरार हो गई थी। कुछ दिन पहले इसके पति राजेश मौर्या की गिरफ्तारी हुई थी।

पूजा के पति की पहले हो चुकी है गिरफ्तारी
यूपी एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट ने प्रयागराज के नैनी, घूरपुर, मिर्जापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर में ठगी करने वाले राजेश मौर्या की तीन जुलाई को हुई गिरफ्तारी के बाद राजेश की पत्नी पूजा को भी गिरफ्तार कर लिया। प्रयागराज के नैनी में ठगी के 8 और घूरपुर में दो मुकदमे सहित मिर्जापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर में ठगी के कई मुक़दमे दर्ज हैं। उसी समय से राजेश मौर्या और उसकी पत्नी पूजा मौर्य फरार चल रहे थे। प्रयागराज के एसटीएफ प्रभारी जय प्रकाश राय ने सटीक सूचना पर विनय तिवारी, प्रभंजन पांडेय रोहित सिंह, संतोष कुमार सहित अन्य लोगों को लेकर कानपुर के लिए रवाना हुए और रावतपुर में एक मुहल्ले में दबिश देकर पूजा को गिराफ्तार कर लिया गया।

6 हजार लोगों से ठगी का आरोप
पूजा मौर्या और उसके पति ने मिलकर एक एनजीओ खोला था। उसी एनजीओ के ज़रिए 6 हज़ार लोगों को रुपया दोगुना करने का लालच देकर कई लोगों के रुपये हड़प लिए। पति राजेश और पत्नी पूजा ने अपनी एनजीओ में काम करने वाले 6 हज़ार कर्मचारियों को पैसा डबल करने का लालच दिया और उनसे निवेश कराते रहे। जब रकम काफी बड़ी हो गई तो पति पत्नी दोनों कई लोगों का करोड़ों रुपया लेकर फरार हो गए। 

कानपुर में 8 साल से रह रही थी पूजा
पूजा कानपुर में किराये का घर लेकर रहती थी और 8 सालों से पुलिस उसे खोज रही थी। एसटीएफ की पूछताछ में गिरफ्तार पूजा मौर्य ने बताया कि उसका मायका कानपुर नगर में है। वर्ष 2015 में ग्राम खजुरिहापुर थाना सुल्तानपुर घोष, जिला फतेहपुर निवासी राजेश मौर्या के साथ उसकी शादी हुई थी। शादी के बाद से ही पति के आरकेएम नाम से संचालित एनजीओ में सहयोग करने लगी तथा व्यक्तियों से भी बातचीत करके एनजीओ के सम्बन्ध में जानकारी देने लगी। एनजीओ में लगभग 05-06 हजार लोग काम कर रहे थे। कोचिंग पढ़ाने वाले शिक्षकों को वेतन देने तथा बिजनेस करने के नाम पर व्यक्तियों को उनके पैसे दोगुना-तिगुना करने का लालच देकर उनसे करोड़ों रुपये की ठगी की गयी। 

पूजा के खिलाफ दर्ज हैं कई मुकदमे
इस धोखाधड़ी के सम्बन्ध में पूजा के विरुद्ध जनपद फतेहपुर के थाना सुलतानपुर घोष में 02 अभियोग पंजीकृत हैं। इसके पति के विरुद्ध फतेहपुर, प्रयागराज व कौशाम्बी के विभिन्न थानों में करीब एक दर्जन अभियोग पंजीकृत है। बता दें कि पूजा के पति राजेश मौर्या उर्फ राज सिंह को 03 जुलाई को एसटीएफ फील्ड इकाई प्रयागराज ने फतेहपुर से गिरफ्तार किया था।

Also Read

विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू, संगमनगरी के विकास पर जताई खुशी

19 Oct 2024 07:14 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 को लेकर दुनियाभर में उत्साह : विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू, संगमनगरी के विकास पर जताई खुशी

जनवरी-फरवरी में होने वाले महाकुंभ 2025 के आयोजन से पहले, यहां तक कि मलेशिया से भी बड़ी संख्या में लोग संगम पर आकर स्नान कर रहे हैं... और पढ़ें