advertisements
advertisements

Pratapgarh News : कृषकों के भूमियों के प्रतिकर का ससमय भुगतान कराना सुनिश्चित करें : जिलाधिकारी

कृषकों के भूमियों के प्रतिकर का ससमय भुगतान कराना सुनिश्चित करें : जिलाधिकारी
UPT | बैठक करते हुए

Apr 03, 2024 20:24

बैठक में बताया गया कि गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के संरेखण से प्रभावित ग्रामों में से ग्राम प्रतापपुर चेरगढ़ में औद्योगिक गलियारा विकसित किये जाने हेतु कुल 106.599 हे0 भूमि क्रय किये जाने हेतु चिन्हित किया गया…

Apr 03, 2024 20:24

Pratapgarh news : जिलाधिकारी संजीव रंजन ने कैम्प कार्यालय के सभागार में कल सायंकाल राष्ट्रीय राजमार्गो के निर्माण हेतु संचालित विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के अन्तर्गत सड़क निर्माण कार्य की प्रगति आख्या के अवलोकनोपरान्त कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों से वार्ता की तो बताया गया कि निर्माण कार्य प्रगति पर है, कोई समस्या नहीं है। बैठक में बताया गया कि गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के संरेखण से प्रभावित ग्रामों में से ग्राम प्रतापपुर चेरगढ़ में औद्योगिक गलियारा विकसित किये जाने हेतु कुल 106.599 हे0 भूमि क्रय किये जाने हेतु चिन्हित किया गया है जिसमें से अभी तक 21.999 हे0 भूमि औद्योगिक गलियारा के निर्माण हेतु यूपीडा के पक्ष में बैनामा कराया जा चुका है।

जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कुण्डा को निर्देशित किया कि अवशेष क्षेत्रफल जिनका बैनामा कॉरीडोर के निर्माण हेतु अपेक्षित है तत्काल परियोजना से प्रभावित कृषकों से बैनामा कराये जाने हेतु वांछित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, साथ ही साथ बैनामा कर रहे कृषकों के प्रतिकर की धनराशि भी नियमानुसार ससमय भुगतान कराना सुनिश्चित करें। उक्त ग्राम की चिन्हित भूमियों में से ऐसी भूमि जिनका पुनर्ग्रहण/विनिमय किया जाना है, उक्त कार्य को भी तत्काल पूर्ण कराते हुये पुनर्ग्रहण/विनिमय की कार्यवाही नियमानुसार कराना सुनिश्चित करें। 
 
बैठक में एन0एच0ए0आई0 24 बी रायबरेली से प्रयागराज मार्ग के चौड़ीकरण के अन्तर्गत जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि परियोजना से प्रभावित भूमियों के कृषकों के प्रतिकर का ससमय भुगतान कराना सुनिश्चित करें। एन0एचए0आई0 231ए लालगंज, सदर, रानीगंज बाईपास के निर्माण हेतु संरेखण से प्रभावित कुल 68 ग्रामों में से कुल 24 ग्रामों के 3डी ड्राफ्ट सत्यापन के उपरान्त परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग रायबरेली को प्रेषित किया गया है, अवशेष ग्रामों की 3डी ड्राफ्ट सम्बन्धित तहसीलों को सत्यापन आख्या उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में बताया गया कि राम वनगमन मार्ग एन0एच0 731ए के निर्माण हेतु संरेखण से प्रभावित कुल 11 ग्रामों की भूमियों का अधिग्रहण किया जा चुका है एवं प्रभावित कृषकों के प्रतिकर का भुगतान भी किया जा चुका है, अवशेष भूमियों के प्रतिकर भुगतान हेतु कार्यवाही की जा रही है, कार्यदायी संस्था द्वारा अन्य कोई समस्या बैठक में नहीं रखा गया। 
 
निर्माण से प्रभावित ग्रामों की अधिकांश भूमियों के अधिग्रहण का कार्य पूर्ण
इसी प्रकार बैठक में बताया गया कि प्रतापगढ़ बाईपास 96 से एन0एच0 231 के निर्माण से प्रभावित ग्रामों की अधिकांश भूमियों के अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, प्रतिकर का भुगतान भी कर दिया गया है। कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि बाईपास के निर्माण के अन्तर्गत प्रभावित ग्राम प्रतापगढ़ सिटी इन्द्रावती सिंह द्वारा निर्धारित सर्किल रेट से अधिक भुगतान प्राप्त करने हेतु दाखिल किये गये आर्बीट्रेशन वाद का निस्तार कर बढ़े हुये दर पर भुगतान कराये जाने तक निर्माण कार्य को रोकने का प्रयास किया जा रहा है, इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने तत्काल आर्बीट्रेशन वाद का निस्तारण सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये गये।

परियोजना से कुल 06 ग्राम प्रभावित
प्रतापगढ़ बाईपास विस्तार निर्माण परियोजना के सम्बन्ध में बताया गया कि इस परियोजना से कुल 06 ग्राम प्रभावित है जिसमें से प्रभावित अधिकांश भूमियों के प्रतिकर का भुगतान किया जा चुका है, कार्यदायी संस्था द्वारा कोई समस्या नहीं बतायी गयी। एनएच 96/330 सीसी रोड चौड़ीकरण भुपियामऊ से सोनांवा परियोजना के अन्तर्गत सम्बन्धित कार्यदायी संस्था द्वारा कोई समस्या नहीं बतायी गयी। इसके अतिरिक्त एन0एच0 330 प्रतापगढ़ सोनांवा से आयोध्या मार्ग चौड़ीकरण व एन0एच0931 ए चिलबिला से अमेठी गौरीगंज मुसाफिर खाना मार्ग निर्माण के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि उनके विभाग से सम्बन्धित कोई समस्या आती है तो उसके बारे में तत्काल नोडल अधिकारी/जिला स्तरीय अधिकारियों को वस्तुस्थिति से अवगत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, उपजिलाधिकारी कुण्डा भरत राम, तहसीलदार लालगंज धीरेन्द्र कुमार, तहसीलदार सदर विनय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Also Read

तस्वीरें निकालकर महिलाओं को करता था परेशान, निशाने पर थे हाईप्रोफाइल परिवार

18 Apr 2024 02:37 PM

प्रयागराज पुलिस के हत्थे चढ़ा 'बमबाज' ब्लैकमेलर : तस्वीरें निकालकर महिलाओं को करता था परेशान, निशाने पर थे हाईप्रोफाइल परिवार

प्रयागराज जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां प्रयागराज कमिश्नरेट पुलिस ने एक ऐसे शातिर को गिरफ्तार किया है जो हाईप्रोफाइल महिलाओं को अपना निशाना बनाता था। उन्हें ब्लैकमेल करके वसूली करता था। महिलाओं को गलत तरीके से डराता और धमकाता था। जब कोई महिला या उसका परिवार... और पढ़ें