Pratapgarh news : डीएम और एसपी ने समाधान दिवस पर सुनीं फरियादियों की समस्याएं

डीएम और एसपी ने समाधान दिवस पर सुनीं फरियादियों की समस्याएं
UPT | समस्याएं सुनते अधिकारी

Jul 14, 2024 02:01

प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन और पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना कोतवाली नगर में पहुंचकर...

Jul 14, 2024 02:01

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन और पुलिस अधीक्षक डा अनिल कुमार ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना कोतवाली नगर में पहुंचकर दूर-दराज से आये हुये फरियादियों की शिकायतों को सुनकर सम्बन्धित अधिकारियों को शीघ्र एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिये। थाना समाधान दिवस में कुल 5 शिकायतें राजस्व विभाग की प्राप्त हुई। जिनके निस्तारण के लिए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि राजस्व सम्बन्धित प्रकरणों को पुलिस विभाग व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के जल्द से जल्द निस्तारण करायें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बरती गई तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

लेखपालों को लगायी कड़ी फटकार
थाना समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपालों से उनके बस्तों की जानकारी ली, तो अधिकतर लेखपाल अपने बस्तों को मौके पर नही लेकर आये थे। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये लेखपालों को कड़ी फटकार लगायी और निर्देशित किया कि तत्काल बस्तों को लेकर आये। जिलाधिकारी ने संग्रामपुर की लेखपाल उषा मौर्या के बस्ते का अवलोकन कर उसमें आवश्यक रजिस्टरों को देखा तथा मौके पर नक्शे में पैमाइस कैसे की जाती है उसकी जानकारी ली तो लेखपाल द्वारा नक्शे में पैमाइश करके दिखाया गया।

शिकायतों को गम्भीरता से सुनें
जिलाधिकारी ने लेखपालों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे किये गये है। उसे खाली कराया जाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसुनवाई के दौरान जो शिकायतों प्राप्त होती है। उनका निस्तारण शासन की मंशा के अनुरूप व गुणवत्तापूर्ण कराया जाये, ताकि फरियादियों को बार-बार अपनी शिकायतों को लेकर इधर-उधर भटकना न पड़े। जिलाधिकारी ने कहा कि जो फरियादी भी अपनी समस्या लेकर आये उनकी शिकायतों को गम्भीरता से सुनें, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये।  
 
थाने में आने वाले पीड़ितों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करें
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डा अनिल कुमार ने कहा कि पुलिस थाने में आये हुये फरियादियों से सम्मानपूर्वक व्यवहार करें, उनकी शिकायतों को सावधानी पूर्वक सुने तथा जल्द से जल्द उनकी शिकायतों का निस्तारण करायें। इस अवसर पर सम्बन्धित अधिकारी व राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित रहे। 

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें