बदलता उत्तर प्रदेश : प्रयागराज-अयोध्या एक्सप्रेसवे को मिली मंजूरी, राष्ट्रीय राजमार्ग से मिली हरी झंडी

प्रयागराज-अयोध्या एक्सप्रेसवे को मिली मंजूरी, राष्ट्रीय राजमार्ग से मिली हरी झंडी
UPT | प्रयागराज-अयोध्या एक्सप्रेसवे

Sep 23, 2024 14:05

शासन ने निर्णय लिया है कि प्रतापगढ़ से अयोध्या तक के करीब 100 किलोमीटर लंबे मार्ग को फोरलेन एक्सप्रेसवे के रूप में बनाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिससे दोनों जिलों के बीच यात्रा की सुविधा बढ़…

Sep 23, 2024 14:05

Prayagraj News : प्रयागराज और अयोध्या के बीच राम वनगमन मार्ग पर चार लेन के एक्सप्रेसवे बनाने जा रहा है। जो प्रतापगढ़ से सुल्तानपुर तक के हिस्से स्थित होगा। सरकार ने इस एक्सप्रेसवे के विकास के लिए मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत लगभग 40 किलोमीटर लंबाई के मार्ग के लिए पहले से कराए गए टेंडर को भी हरी झंडी मिल गई है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए लगभग 900 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिससे हजारों लोगों का आवागमन आसान होगा।

परियोजना को मिली मंजूरी
शासन ने निर्णय लिया है कि प्रतापगढ़ से अयोध्या तक के करीब 100 किलोमीटर लंबे मार्ग को फोरलेन एक्सप्रेसवे के रूप में बनाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिससे दोनों जिलों के बीच यात्रा की सुविधा बढ़ जाएगी। सुल्तानपुर से अयोध्या के बीच बनने वाले मार्ग का नक्शा जैसे ही अंतिम रूप लेगा, सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ के हिस्से के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।



भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया
सुल्तानपुर और अयोध्या के बीच लगभग 60 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे के नक्शे के कारण शासन ने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को रोक रखा है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सुल्तानपुर से अयोध्या तक बनने वाले इस एक्सप्रेसवे के लिए एक सर्वेक्षण चल रहा है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि एक्सप्रेसवे के रास्ते में कम से कम भवन आएं। इससे मुआवजे की राशि को कम किया जा सकेगा और स्थानीय निवासियों को कम से कम नुकसान होगा। एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 11 ग्राम पंचायतों की भूमि का चयन किया गया है। सुल्तानपुर-प्रतापगढ़ एक्सप्रेसवे जिले के हिस्से में करीब 14 किलोमीटर तक फैला होगा, और यह 11 गांवों से होकर गुजरेगा। भूमि की पहचान होने के बाद, शासन का आदेश मिलने पर संबंधित भूमि का प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें : तिरुपति प्रसादम विवाद : बृजभूषण शरण ने उठाए सवाल, कहा- यूपी में बिक रहे तेल और घी की भी हो जांच

निर्माण प्रक्रिया की तैयारियां
लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता विकास कुमार ने बताया कि अयोध्या और प्रतापगढ़ से आने वाले एक्सप्रेसवे का सुल्तानपुर में मिलने का स्थान फिलहाल निर्धारित किया जा रहा है। जैसे ही इस स्थान का सर्वेक्षण पूरा होगा, निर्माण प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा।

Also Read

अखाड़ा परिषद बनाएगा सनातन धर्म रक्षा बोर्ड, मंदिरों को सरकार से मुक्त कराएंगे... 

23 Sep 2024 05:30 PM

प्रयागराज Prayagraj News : अखाड़ा परिषद बनाएगा सनातन धर्म रक्षा बोर्ड, मंदिरों को सरकार से मुक्त कराएंगे... 

तिरुपति बालाजी मंदिर में अर्पित होने वाले प्रसादम् में जानवर की चर्बी व मछली का तेल मिलाने का मामला प्रकाश में आने के बाद संत समाज में रोष व्याप्त है। सनातन धर्मावलंबियों की भावनाएं आहत हुईं हैं। महंत रविंद्र पुरी... और पढ़ें