यात्रीगण कृपया ध्यान दें : प्रयागराज जंक्शन पर आज नहीं चलेगी कोई ट्रेन, इस स्टेशन से होगा संचालन

प्रयागराज जंक्शन पर आज नहीं चलेगी कोई ट्रेन, इस स्टेशन से होगा संचालन
UPT | प्रयागराज जंक्शन

Oct 20, 2024 16:32

प्रयागराज जंक्शन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) की स्थापना का कार्य किया जा रहा है, जो ट्रेनों के सुगम आवागमन के लिए बेहद जरूरी है। इस तकनीक की स्थापना का कार्य पिछले कुछ दिनों से चल रहा है...

Oct 20, 2024 16:32

Short Highlights
  • रविवार को प्रयागराज जंक्शन से नहीं होगा ट्रेनों का संचालन
  • इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना का चल रहा काम
  • छिवकी और फाफामऊ से होगा संचालन
Prayagraj News : कोरोना महामारी के चलते देश में पहला लॉकडाउन लागू हुआ था। इस दौरान सभी ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद हो गया था और रेलवे स्टेशनों पर एक अजीब सन्नाटा छा गया था। अब इसी तरह का सन्नाटा प्रयागराज जंक्शन पर 20 अक्टूबर को भी देखने को मिलेगा, क्योंकि इस दिन यहां किसी भी यात्री ट्रेन का आवागमन नहीं होगा।

इस कारण नहीं होगा संचालन
दरअसल, प्रयागराज जंक्शन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग (ईआई) की स्थापना का कार्य किया जा रहा है, जो ट्रेनों के सुगम आवागमन के लिए बेहद जरूरी है। इस तकनीक की स्थापना का कार्य पिछले कुछ दिनों से चल रहा है, लेकिन रविवार को इसका मुख्य कार्य पूरा किया जाएगा। इसलिए, इस दौरान कोई भी ट्रेन यहां से नहीं चलेगी।



यहां से होगा संचालन
रविवार को प्रयागराज जंक्शन पर आने वाली सभी ट्रेनें डायवर्ट कर दी गई हैं। इसमें से अधिकांश ट्रेनें प्रयागराज छिवकी के रास्ते चलेंगी, जबकि कुछ ट्रेनें फाफामऊ से संचालित की जाएंगी। इसी के साथ, जंक्शन से निकलने वाली ट्रेनें भी सूबेदारगंज और प्रयागराज छिवकी से संचालित की जाएंगी। कार्य के दौरान रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) को हटाकर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना सुबह पांच बजे से शुरू होगी और यह प्रक्रिया रात नौ बजे तक चल सकती है।

सीपीआरओ ने दी जानकारी
एनसीआर के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी ने बताया कि यह कार्य रेलवे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिसके कारण मेगा ब्लॉक लिया गया है। सभी ट्रेनों का संचालन अब प्रयागराज छिवकी और सूबेदारगंज से किया जाएगा, ताकि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की स्थापना सुचारू रूप से की जा सके।

क्या है इंटरलॉकिंग प्रणाली?
इंटरलॉकिंग प्रणाली रेलवे में सिग्नलिंग के लिए एक महत्वपूर्ण तकनीक है, जो ट्रेनों की सुरक्षा सुनिश्चित करती है। यह सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करके ट्रेनों के बीच संचालन को नियंत्रित करता है। इसके जरिए रेलवे स्टेशनों और सिग्नलिंग बिंदुओं पर ट्रेन की आवाजाही को सुरक्षित और कुशलता से प्रबंधित किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि जब लूप लाइन सक्रिय हो, तो लोको पायलट को मेन लाइन का सिग्नल नहीं मिलेगा और इसी प्रकार मेन लाइन सक्रिय होने पर लूप लाइन का सिग्नल नहीं दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कौशांबी की बेटी हांगकांग में जीता स्वर्ण पदक : सुनीता सरोज ने 17वीं एशियन क्रॉस कंट्री रेस चैंपियनशिप में भारत का बढ़ाया मान

Also Read

डॉ. सुशील सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, जानें क्या है मामला

20 Oct 2024 05:55 PM

प्रयागराज प्रयागराज के केपी ट्रस्ट में विवाद छिड़ा : डॉ. सुशील सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, जानें क्या है मामला

विश्व के सबसे बड़े केपी ट्रस्ट में 100 रुपये की सदस्यता को लेकर पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान अध्यक्ष के बीच रॉर छिड़ गई है। वर्तमान अध्यक्ष के अनुसार 100 रुपये के सदस्यता के माध्यम से ट्रस्ट मे आम कायस्थों के भागीदारी कराई जानी है। और पढ़ें