Prayagraj News : वॉटरफॉल में नहाने गए युवक के नाक में घुसा जोंक, 15 दिन बाद डॉक्टरों ने जिंदा निकाला, फिर...

वॉटरफॉल में नहाने गए युवक के नाक में घुसा जोंक, 15 दिन बाद डॉक्टरों ने जिंदा निकाला, फिर...
UPT | युवक की नाक से निकाला जोंक

Jun 26, 2024 02:57

प्रयागराज के सिविल लाइंस में स्थित नाजरेथ अस्पताल में भर्ती एक मरीज की नाक से ईएनटी सर्जन ने जिंदा जोंक निकाला है। डॉक्टर के मुताबिक नाक के अंदर जोंक का मिलना एक अद्भुत और दुर्लभ घटना है।

Jun 26, 2024 02:57

Prayagraj News : संगम नगरी प्रयागराज के सिविल लाइंस में स्थित नाजरेथ अस्पताल में भर्ती एक मरीज की नाक से ईएनटी सर्जन ने जिंदा जोंक निकाला है। डॉक्टर के मुताबिक नाक के अंदर जोंक का मिलना एक अद्भुत और दुर्लभ घटना है। दरअसल, 15 दिनों से मरीज के नाक में जिंदा जोंक छिपी हुई थी और मरीज का खून चूस रही थी। डॉक्टर ने दूरबीन विधि से सर्जरी कर जोंक को निकाल दिया है। इसके बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है। 
 
 19 वर्षीय एंड्रूज गोम्स की नाक घुसा था जोंक 
जानकारी के मुताबिक, 19 वर्षीय सेसिल एंड्रूज गोम्स नाम के मरीज के नाक में कई दिनों से खून बह रहा था और नाक के अंदर अजीब सी हलचल महसूस हो रही थी। वह दो हफ्ते पहले उत्तराखंड के एक वॉटरफॉल के रुके हुए पानी में नहाया था। संभव है कि इसी दौरान उसके नाक के अंदर जोंक चली गई थी। तभी से जोंक उसका खून चूस रही थी। इसके बाद सेसिल ने नाजरेथ अस्पताल के ईएनटी सर्जन डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा से संपर्क किया। डॉक्टर वर्मा की टीम ने दूरबीन से उसका सफल ऑपरेशन किया। डॉक्टर का दावा है कि ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है। डॉक्टरों की टीम में एनेस्थेटिक डॉक्टर एस बी सिंह, सिस्टर अन, सिस्टर शीनू के साथ ही डॉक्टर अनिर्विना मौजूद रही।
 
 सर्जन ने ऑपरेट करके निकाला, दिमाग तक नहीं पहुंचा
ईएनटी सर्जन डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा के मुताबिक मरीज की नाक में जोंक काफी गहराई में छिपी हुई थी और उसका खून चूस रही थी। गनीमत यह थी कि जोंक नाक के रास्ते दिमाग या आंख में नहीं पहुंची थी। वरना मरीज को ज्यादा परेशानी हो सकती थी। फिलहाल सर्जरी के बाद जोंक को जीवित निकालकर एक जार में रखा गया है। डॉक्टर ने मरीज को पांच दिन बाद फिर से फॉलो अप के लिए अस्पताल में बुलाया है। डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा ने लोगों को रुके हुए पानी, तालाब और पोखरे में ना नहाने की सलाह दी है।

Also Read

यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सजा बढ़ाए जाने को लेकर दाखिल की अपील

18 Sep 2024 07:27 PM

प्रयागराज सपा नेता इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : यूपी सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में सजा बढ़ाए जाने को लेकर दाखिल की अपील

इस मामले में इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान पर कानपुर की डिफेंस कॉलोनी में नजीर फातिमा के घर में आगजनी करने का आरोप है। कानपुर की स्पेशल एमपी-एमएलए कोर्ट ने इस वर्ष 7 जून को उन्हें और उनके चार अन्य सहयोगियों को दोषी ठहराया था... और पढ़ें