महाकुंभ 2025 : मानवता की अनूठी मिसाल पेश करेगी यूपी पुलिस, सॉफ्ट स्किल सीख रहे जवान

मानवता की अनूठी मिसाल पेश करेगी यूपी पुलिस, सॉफ्ट स्किल सीख रहे जवान
UPT | प्रशिक्षण लेते जवान

Oct 23, 2024 17:08

महाकुंभ 2025 के आयोजन को सफल बनाने के लिए यूपी पुलिस ने प्रयागराज में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। परेड ग्राउंड में "संकल्प प्रशिक्षण पंडाल" में पुलिसकर्मी सॉफ्ट बिहेवियर की ट्रेनिंग ले रहे हैं। दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम के पहले चरण में 21 दिनों तक दो बैचों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Oct 23, 2024 17:08

Short Highlights
  • श्रद्धालुओं की हर संभव मदद यूपी पुलिस
  • 21 दिनों तक दो बैच में दिया जा रहा प्रशिक्षण
  • सॉफ्ट स्किल के साथ जेंडर सेशटाइजेशन पर भी जोर
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के आयोजन को सफल बनाने के लिए यूपी पुलिस ने प्रयागराज में विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। परेड ग्राउंड में "संकल्प प्रशिक्षण पंडाल" में पुलिसकर्मी सॉफ्ट बिहेवियर की ट्रेनिंग ले रहे हैं। दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम के पहले चरण में 21 दिनों तक दो बैचों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पुलिस का मुख्य ध्यान महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की हर संभव मदद और उनके प्रति विनम्र व्यवहार करने पर है, ताकि वे सुखद अनुभव लेकर लौट सकें।

यूपी पुलिस पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जिम्मेंदारी
महाकुंभ 2025 में लगभग 40 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है और मुख्य स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर लगभग 10 करोड़ श्रद्धालुओं के संगम में शामिल होने की उम्मीद है। इस विशाल संख्या के बीच, यूपी पुलिस श्रद्धालुओं की सुरक्षा और व्यवस्था का जिम्मा संभालेगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सीएम योगी के निर्देशों के अनुसार, श्रद्धालुओं के प्रति सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत पुलिस कर्मियों को बातचीत, मदद और पार्किंग संबंधी जानकारी देने की ट्रेनिंग दी जा रही है।


भाषाई अनुवाद के लिए एआई तकनीक का उपयोग
इसके साथ ही, पुलिसकर्मियों को एआई तकनीक का उपयोग कर विदेशी पर्यटकों और विभिन्न भाषाओं में आने वाले श्रद्धालुओं से संवाद करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके लिए एक भाषाई एप भी विकसित किया गया है, जो कई भाषाओं का अनुवाद कर सकेगा, जिससे श्रद्धालुओं की मदद और अधिक सुगम हो सकेगी।

ये भी पढ़े-  दिवाली पर घर जाने वाले टिकट के लिए परेशान : लेकिन लखनऊ-छपरा वंदे भारत में खाली हैं सीटें, अभी कर लें बुक

जेंडर सेंसटाइजेशन पर विशेष ध्यान
महाकुंभ में महिला श्रद्धालुओं की सहायता के लिए जेंडर सेंसटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि महिला पुलिस की तैनाती हर जगह संभव नहीं है, इसलिए पुरुष पुलिसकर्मियों को भी महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता और सहायता का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही, जल पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों को भी आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि महाकुंभ का आयोजन सुरक्षित और भव्य रूप से संपन्न हो सके।

Also Read

श्रद्धालुओं का ध्यान खींचेगा आदि शंकर विमान मंडपम्, जानें इसकी खास शैली और महत्ता

23 Oct 2024 07:06 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं का ध्यान खींचेगा आदि शंकर विमान मंडपम्, जानें इसकी खास शैली और महत्ता

महाकुंभ 2025 में संगम के किनारे स्थित श्री आदि शंकर विमान मंडपम् श्रद्धालुओं के लिए सबसे बड़े आकर्षणों में से एक होगा। इस दक्षिण भारतीय शैली में बने मंदिर की स्थापत्य कला... और पढ़ें