प्रयागराज महाकुंभ 2025 : होटल-होमस्टे की बुकिंग शुरू, स्थानीय लोगों को मिल रहे रोजगार के अवसर

होटल-होमस्टे की बुकिंग शुरू, स्थानीय लोगों को मिल रहे रोजगार के अवसर
UPT | Mahakumbh 2025

Oct 22, 2024 15:09

शहर की विकासात्मक गतिविधियां न केवल महाकुंभ की तैयारियों में सहायक साबित हो रही हैं, बल्कि स्थानीय लोगों के जीवन में भी सकारात्मक बदलाव ला रही हैं...

Oct 22, 2024 15:09

Short Highlights
  • प्रयागराज में बढ़ी होटल्स व होम स्टे की मांग 
  • मकान मालिकों की आमदनी में हो रही बढ़ोतरी
  • बढ़ रहे रेस्टोरेंट और टिफिन संचालकों की आय के नये स्रोत 
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 की तैयारियां सीएम योगी के मार्गदर्शन में प्रयागराज में धूमधाम से चल रही हैं। आयोजन को दिव्य, भव्य, नव्य और ग्रीन बनाने के लिए संगम क्षेत्र के साथ-साथ पूरे शहर में निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। शहर में सड़कों, चौराहों, फ्लाईओवर, पार्कों और होटलों का निर्माण और सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, जिससे प्रयागराज का स्वरूप बदल रहा है। इस विकास के चलते कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निर्माण कंपनियों ने शहर में अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। इन कंपनियों के इंजीनियर, अधिकारी और कर्मचारी शहर में ठहरने की आवश्यकता के कारण स्थानीय निवासियों, होटल और मकान मालिकों को एक नया आय का स्रोत उपलब्ध करा रहे हैं। 

स्थानीय लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव
प्रयागराज के निवासी महाकुंभ 2025 के आयोजन को लेकर आशान्वित और उत्साहित हैं, क्योंकि यह उनके लिए आर्थिक और सांस्कृतिक दोनों दृष्टियों से महत्वपूर्ण अवसर है। शहर की विकासात्मक गतिविधियां न केवल महाकुंभ की तैयारियों में सहायक साबित हो रही हैं, बल्कि स्थानीय लोगों के जीवन में भी सकारात्मक बदलाव ला रही हैं।



बढ़ रही वेल और नॉन फर्निश्ड मकानों की मांग
प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के आयोजन को लेकर पूरे शहर, आस-पास एवं मेला क्षेत्र में कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। सीएम योगी के निर्देश के अनुरूप सभी निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य 15 दिसंबर तक पूरे किये जाने हैं। कई सरकारी व निजी कंसट्रक्शन कंपनियां शहर में अपने प्रोजेक्टस तेजी से पूरे करने में जुटी हैं। इसके चलते इन कंपनियों के अधिकारियों और कर्मचारियों को शहर में ठहरने के लिये किराये के मकान, होटल व होम स्टे की जरूरत पड़ रही है। इन अधिकारियों और कर्मचारियों की जरूरत के मुताबिक शहर में वेल फर्निश्ड, नॉन फर्निश्ड मकानों की मांग बढ़ी है।

प्रापर्टी डीलर्स के पास आ रही क्वेरियां
प्रयागराज के प्रापर्टी डीलरों का कहना है बड़ी संख्या में उनके पास क्वेरी आ रही है। इसके चलते कई मकान मालिक अपने खाली पड़े कमरों और मकानों को होम स्टे में बदल रहे हैं। जहां लोगों को रहने, खाने व अन्य दैनिक जरूरतों की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। इसके साथ ही, रेस्टोरेंट्स व टिफिन संचालकों की भी आमदनी बढ़ी है। 

शहरवासियों में उत्साह
प्रयागराज होटल्स व रेस्टोरेंट्स ओनर्स असोशिएशन के प्रेसिडेंट हरजिंदर सिंह का कहना है कि महाकुंभ 2025 को लेकर शहर के सभी होटल्स व रेस्टोरेंट संचालक उत्साहित हैं। वो अपने-अपने होटल्स और रेस्टोरेंट में महाकुंभ के मुताबिक सुविधाओं का निर्माण करा रहे हैं। 

एडवांस बुकिंग शुरू
शहर के होटल्स में कई नेश्नल और मल्टीनेश्नल कंपनियों के लिए कमरे बुक हैं व उनके कई अधिकारी पिछले कई दिनों से उनमें रह भी रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अभी से कई श्रद्धालु और पर्यटक महाकुंभ के दिनों के लिए इनक्वायरी और एडवांस बुकिंग भी करा रहे हैं। महाकुंभ 2025 का दिव्य, भव्य, नव्य आयोजन प्रयागराज वासियों के लिए उंमग, उत्साह के साथ-साथ आय के नये स्रोत भी पैदा कर रहा है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : यूपी रोडवेज की बसें करेंगी प्रचार, 'आओ चलें महाकुंभ' का लगाया जाएगा पोस्टर

Also Read