Prayagraj News : रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया वार्षिक कैलेंडर, देखें कब क्या होगा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किया वार्षिक कैलेंडर, देखें कब क्या होगा
UPT | Prayagraj News

Feb 05, 2024 20:36

 रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपनी नियमित भर्तियों के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जहां रेलवे बोर्ड द्वारा जारी इस भर्ती  कैलेंडर में इस साल होने वाली परीक्षाओं को लेकर जरूरी जानकारियां दी गई हैं।

Feb 05, 2024 20:36

Prayagraj News : रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपनी नियमित भर्तियों के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जहां रेलवे बोर्ड द्वारा जारी इस भर्ती  कैलेंडर में इस साल होने वाली परीक्षाओं को लेकर जरूरी जानकारियां दी गई हैं। अगर आप रेलवे भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। जानिए कौन सी भर्ती और परीक्षा कब होगी।

कैलेंडर के अनुसार यह होंगी भर्तियां
जनवरी से लेकर मार्च के मध्य तक सहायक लोको पायलट के लिए, अप्रैल से जून के मध्य तकनीशियनों के लिए, जुलाई से सितम्बर के मध्य एनटीपीसी ( ग्रेजुएट एवं अंडर ग्रेजुएट), जूनियर इंजीनियर, पैरा मेडिकल कैटेगरी के लिए तथा अक्टूबर से दिसम्बर के मध्य  लेवल-1 एवं मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए नोटिफिकेशन निकाले जाएंगे।

नियमित भर्तियों से क्या मिलेगा अभ्यर्थियों को लाभ
रेलवे भर्ती कैलेंडर को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि यदि कोई अभ्यर्थी एक प्रयास में उत्तीर्ण नहीं हो सका तो उसे नियमित भर्ती के चलते जल्दी ही दूसरा मौका मिल जाएगा। हर साल विद्यार्थियों को समान अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही सेलेक्टेड हुए लोगों के लिए बेहतर करियर प्रगति का अवसर मिलेगा। इस साल भर्ती प्रक्रिया, प्रशिक्षण और नियुक्तियां नियमित होंगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने जारी किए नंबर
इसके साथ ही रेलवे सहायक लोको पायलट पोस्ट पर आवेदन करने में युवाओं को आ रही परेशानियों को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने उनके जवाब अपने पेज पर अपलोड कर दिए हैं। इन्हें देखकर आवेदक अपनी परेशानी से संबंधित विकल्प चुनकर उसका समाधान देख सकता है। यदि इसके बाद भी अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी है। तो वे जारी किए गए नंबर पर बात कर अपनी समस्या का समाधान पूछ सकता है। रेलवे की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबरों पर आवेदक फोन या मैसेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड की सहायक लोको पायलट की भर्ती में कई युवा पहली बार शामिल होंगे। उन्हें आ रही परेशानियों को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की ओर से अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्नों के चलते रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से सेंट्रलाइज मोबाइल नम्बर और ईमेल एड्रेस जारी किए गए हैं।

यहां कर सकते हैं शिकायत
अभ्यर्थी संबंधित नम्बर 9592001188 और ई-मेल rrbhelp@csc.gov.in पर मेल कर अपनी परेशानी बताते हुए उसका समाधान और विकल्प पूछ सकते हैं। इस पोस्ट पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने देशभर में 5 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एक नजर में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर
1. जनवरी–मार्च (सहायक लोको पायलट)
2. अप्रैल–जून (तकनीशियन)
3. जुलाई–सितंबर
(अ). गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, स्नातक स्तर, लेवल 4, 5 एवं 6
(ब) गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी, पूर्व स्नातक स्तर, लेवल 2 एवं 3)
(स) जूनियर इंजीनियर
(द) पैरा मेडिकल स्टॉफ
4. अक्टूबर–दिसंबर
(अ) लेवल 1
(ब) मंत्रालयिक एवं अन्य श्रेणियां

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 :  स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें