Prayagraj News : प्रयागराज में धूमधाम से मनाई गई क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती

प्रयागराज में धूमधाम से मनाई गई क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती
UPT | शहीद चंद्रशेखर आजाद को नमन करने के बाद मंत्री दयालु

Jul 23, 2024 14:43

प्रयागराज में आज एक ऐतिहासिक दिन था जब भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती बड़े ही उत्साह और सम्मान के साथ मनाई गई।

Jul 23, 2024 14:43

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आज एक ऐतिहासिक दिन था जब भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की 118वीं जयंती बड़े ही उत्साह और सम्मान के साथ मनाई गई। यह समारोह उसी स्थान पर आयोजित किया गया जहां आजाद ने अपने प्राणों की आहुति दी थी - अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क।

'मायूस करने वाला बजट'
मायावती ने वित्त मंत्री के बजट पेश करने के बाद अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा कि 'संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्नासेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु ’अच्छे दिन’ की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा।'



आजाद की शहादत को याद करना हमारा परम कर्तव्य
कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने आजाद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके अदम्य साहस एवं देशभक्ति को याद किया। डॉ. मिश्र ने अपने संबोधन में कहा, "आज हम जिस स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, वह चंद्रशेखर आजाद जैसे वीर क्रांतिकारियों के बलिदान का ही परिणाम है। उनकी शहादत को याद करना और उनके आदर्शों को आत्मसात करना हमारा परम कर्तव्य है।"

आजाद को दी 21 गोलियों की सलामी
समारोह में पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह गौड़ और भाजपा जिला अध्यक्ष राजेंद्र मिश्र भी उपस्थित थे, जिन्होंने भी आजाद को श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण था 21 गोलियों की सलामी, जो आजाद के अदम्य साहस और बलिदान का प्रतीक थी। इस अवसर पर स्थानीय स्कूलों के छात्रों ने एक विशेष 'स्वतंत्रता यात्रा' रैली निकाली, जिसमें बच्चों ने देशभक्ति के नारे लगाए और राष्ट्रीय ध्वज लहराया। यह दृश्य न केवल प्रेरणादायक था, बल्कि यह भी दर्शाता था कि कैसे आजाद की विरासत नई पीढ़ी को प्रेरित कर रही है।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें