Prayagraj News : महाकुंभ में जमीन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, एप बताएगा स्नान का स्थान...

महाकुंभ में जमीन के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, एप बताएगा स्नान का स्थान...
UPT | कुंभ के लोगो के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ।

Oct 07, 2024 17:33

महाकुंभ 2025 को इस बार 2019 की तुलना में दिव्य, भव्य और ग्रीन कुंभ बनाने की कवायद की जा रही है। मेले में आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भी योगी सरकार की तरफ से कई बड़ी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। रविवार...

Oct 07, 2024 17:33

Short Highlights
  • एप्लीकेशन में मेले के सभी कार्यक्रमों, शाही स्नान के समय की जानकारियां होंगी।
  • श्रद्धालुओं को ठहरने के विकल्पों की जानकारी भी इसी एप से मिल जायेगी।
  • शाही स्नान और अन्य आयोजनों के साथ रेलवे बस टिकट बुकिंग की जानकारी मिलेगी।
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 को इस बार 2019 की तुलना में दिव्य, भव्य और ग्रीन कुंभ बनाने की कवायद की जा रही है। मेले में आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भी योगी सरकार की तरफ से कई बड़ी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। रविवार को प्रयागराज दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के लोगो के साथ वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च किया। महाकुंभ में इस बार वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से श्रद्धालुओं के मार्गदर्शन के साथ कुंभ में जमीन आवंटन तक इसी की सहायता ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इस एप की और भी कई विशेषताएं हैं।

2019 में बनी थी एप और वेबसाइट
साल 2019 के कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए इस वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित किया गया था। जिसका उपयोग उस बार कुंभ में आए श्रद्धालुओं ने किया था। इस बार इस एप को और अधिक सुविधायुक्त कर इसे श्रद्धालुओं के लिए शुरू किया गया है। इस एप के माध्यम से मेले में आने वाले साधु संत मेले में जमीन पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि वेबसाइट इस बार ट्रैवेल प्लानर के तौर पर काम करेगा। यह श्रद्धालुओं और पर्यटकों को प्रयागराज पहुंचने के लिए मार्गदर्शन के साथ फ्लाइट, ट्रेन, बस के साथ ठहरने का स्थान, स्थानीय परिवहन, पार्किंग, घाटों तक पहुंचे आदि की जानकारी उपलब्ध कराएगा।

महत्वपूर्ण गतिविधियों की जानकारी
इस एप्लीकेशन में मेले के सभी कार्यक्रमों, शाही स्नान के समय और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों की समय सारिणी की जानकारी होगी। इसमें श्रद्धालुओं को विभिन्न प्रकार के ठहरने के विकल्पों की जानकारी दी जाएगी, जिसमें होटल, धर्मशाला, अतिथि गृह और टेंट सिटी शामिल होगी। टिकट बुकिंग विकल्पों की जानकारी के साथ विशेष दर्शन, शाही स्नान और अन्य विशेष आयोजनों के लिए टिकट बुकिंग की प्रक्रिया भी शामिल होगी।

Also Read

12 साल बाद बदली शाही स्नान की परंपरा, जूना अखाड़े को मिली अगुवाई

7 Oct 2024 07:41 PM

प्रयागराज त्रिवेणी संगम पर नया इतिहास : 12 साल बाद बदली शाही स्नान की परंपरा, जूना अखाड़े को मिली अगुवाई

12 साल बाद लगने वाले इस महाकुंभ में निरंजनी अखाड़े को अग्रणी भूमिका दी जानी थी, लेकिन जूना अखाड़े को प्राथमिकता दी गई, जो संन्यासी परंपरा का सबसे बड़ा अखाड़ा माना जाता है... और पढ़ें