Prayagraj News : महाकुंभ में नौ स्टेशनों से होगा ट्रेनों का संचालन, टोल फ्री नंबर पर मिलेगी पूरी जानकारी

महाकुंभ में नौ स्टेशनों से होगा ट्रेनों का संचालन, टोल फ्री नंबर पर मिलेगी पूरी जानकारी
UPT | महाकुभ में रेलवे की तैयारियों की जानकारी देते डीआरएम हिमांशु बडोनी।

Oct 10, 2024 17:04

संगम की धरती पर 13 जनवरी 2025 से आयोजित होने जा रहे विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और आध्यात्मिक मेले महाकुंभ को लेकर लेकर भारतीय रेलवे भी अपनी तैयारियां में जुटा है। रेलवे ने महाकुंभ के दौरान जहां 900 से ज्यादा...

Oct 10, 2024 17:04

Short Highlights
  • रेलवे ने पहली बार महाकुंभ में टोल फ्री नंबर 18004 199139 जारी किया।
  • टोल फ्री नंबर पर महाकुंभ में ट्रेनों के संबंध हर जानकारी मिलेगी।
  • महाकुंभ में अलग-अलग डिवीजन से 8000 रेलवे कर्मचारियों को बुलाया जाएगा‌।
Prayagraj News : संगम की धरती पर 13 जनवरी 2025 से आयोजित होने जा रहे विश्व के सबसे बड़े धार्मिक और आध्यात्मिक मेले महाकुंभ को लेकर लेकर भारतीय रेलवे भी अपनी तैयारियां में जुटा है। रेलवे ने महाकुंभ के दौरान जहां 900 से ज्यादा ट्रेनें चलाने की तैयारी की है। वहीं, राज्य सरकार के सहयोग से एआई तकनीक के जरिए क्राउड मैनेजमेंट भी करेगी। रेलवे क्राउड मैनेजमेंट और डिजास्टर को लेकर अलर्ट है। रेलवे ने पहली बार महाकुंभ में टोल फ्री नंबर 18004 199139 जारी किया है। नार्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी के मुताबिक, टोल फ्री नंबर एक नवंबर 2024 से एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद देश के किसी कोने में बैठे व्यक्ति को इस टोल फ्री नंबर पर महाकुंभ में आने और जाने के लिए ट्रेनों के संबंध हर जानकारी मिलेगी।

बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम
प्रयागराज मंडल के डीआरएम हिमांशु बडोनी के मुताबिक, महाकुंभ के दौरान तीनों जोन नॉर्थ सेंट्रल रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाले नौ स्टेशनों से ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन सभी स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में इजाफा किया गया है। ‌सभी स्टेशनों पर वेटिंग रूम और वेटिंग हॉल, प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर स्लीपिंग पाड्स और अन्य स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम डॉरमेट्री और एग्जीक्यूटिव लाउंज की व्यवस्था की गई है। डीआरएम के मुताबिक, बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए बैटरी चालित कारें और व्हीलचेयर का इंतजाम किया गया है। रेलवे स्टेशन के बाहर सार्वजनिक परिवहन और खान-पान की सुविधा के लिए काउंटर का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा प्राथमिक चिकित्सा बूथ, पर्यटक बूथ और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र 20 स्टेशनों पर खोले जा रहे हैं। यात्री सुविधा केंद्रों में यात्रियों को ट्रेनों से संबंधित जानकारी और टिकट की व्यवस्था रहेगी।

ये भी मिलेगी सुविधा
डीआरएम के मुताबिक, महाकुंभ के मद्देनजर 21 रेलवे ओवरब्रिज और रेलवे अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं। महाकुंभ के दौरान अलग-अलग डिवीजन से 8000 रेलवे कर्मचारियों को बुलाया जाएगा‌, जिसमें 4000 से ज्यादा आरपीएफ के जवान और अधिकारी शामिल होंगे। इसके अलावा रेलवे के विभिन्न विभागों कमर्शियल, ऑपरेटिंग और टेक्निकल विभाग के कर्मचारी शामिल रहेंगे। एनसीआर के चार बड़े रेलवे स्टेशन पर मेला कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जबकि 23 फर्स्ट एड बूथ बनाए जाएंगे। डीआरएम हिमांशु बडोनी के मुताबिक, रेलवे ने महाकुंभ के दौरान 900 स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी की है। लेकिन, रेलवे ने इस तरह से तैयारी की है कि यात्रियों की भीड़ के मुताबिक ट्रेनों की संख्या और भी बढ़ाई जा सकती है।

Also Read

महाकुंभ 2025 के लिए गंगा पर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण जल्द शुरू होगा

10 Oct 2024 06:12 PM

प्रयागराज Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के लिए गंगा पर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण जल्द शुरू होगा

प्रयागराज में महा कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा पर निर्माणाधीन फाफामऊ सिक्स लेन पुल के समानांतर स्टील पाइप ब्रिज का निर्माण कार्य दो दिनों में शुरू हो जाएगा। और पढ़ें