UP Board Compartment Exam 2024 : यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित, जानिए कब होंगे पेपर

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित, जानिए कब होंगे पेपर
UPT | कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित

Jul 05, 2024 12:10

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की तारीखों की घोषणा की है। इस वर्ष के यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में विफल...

Jul 05, 2024 12:10

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की तारीखों की घोषणा की है। इस वर्ष के यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में विफल हुए छात्र एवं छात्राएं इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। सुधार परीक्षा की तिथियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। वहां पर विस्तृत शेड्यूल और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स उपलब्ध होंगे।

वेबसाइट पर मिलेंगे लिंक
यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 2024 के कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। इन परीक्षाओं के लिए वेबसाइट पर अलग-अलग लिंक उपलब्ध हैं। जिन पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी ले सकते है। आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in लिंक्स पर जाकर आप पूरा शेड्यूल देख सकते हैं।


जानिए कब होगी परिक्षा
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपी बोर्ड) ने दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई 2024 को किया जाना घोषित किया है। इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश भर में विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा। हाईस्कूल की इम्प्रूवमेंट या कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8 बजे से दोपहर 11.15 बजे के बीच आयोजित होगी। इसके अलावा इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर में 2 बजे से शाम 5.15 बजे के बीच होगी। यह परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए है, जो पहले किसी भी कारणवश पास नहीं कर पाए थे।

इतने कैंडिडेट्स देंगे परिक्षा
यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित हो रही दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में इस बार एक बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भाग ले रही हैं। बोर्ड ने घोषित किया है कि कुल 44,357 अभ्यर्थी इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। जिनमें से 20,729 हाईस्कूल और 23,628 इंटरमीडिएट कक्षा के छात्र हैं। इसके आगे बोर्ड ने यह भी बताया कि अगर कोई छात्र-छात्रा किसी भी एक या अधिक विषय में फेल होते हैं, तो उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए मौका दिया जाएगा।

ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी
यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बताया है कि उन्हें अपने एडमिट कार्ड की आवश्यकता होगी। ये एडमिट कार्ड कुछ दिनों में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वे परीक्षा से पहले इस वेबसाइट पर नजर रखें और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए समय-समय पर वहां जांच करते रहें। एडमिट कार्ड के बिना किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

जानिए कब होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (यूपी बोर्ड) ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के छात्रों के लिए इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है। बोर्ड द्वारा जारी किये गए नोटिस के अनुसार इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 15 और 16 जुलाई 2024 को किया जाएगा। यह नोटिस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है, जिससे छात्र इसे आसानी से चेक कर सकते हैं।

Also Read

ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

7 Jul 2024 07:01 PM

प्रतापगढ़ Pratapgarh News : ननिहाल से घर लौट रहे दो किशोर हुए लापता, अनहोनी की आशंका से चिंतित हुए परिजन

प्रतापगढ़ में बाघराय थाना क्षेत्र से दो बच्चों के गायब होने का मामला सामने आया है। ननिहाल गए दो किशोर बस से घर लौटते समय अचानक लापता हो गए... और पढ़ें