UPPSC PCS Pre 2024 : सात-आठ दिसंबर को होगी पीसीएस प्री परीक्षा, दो पालियों में हो सकता एग्जाम

सात-आठ दिसंबर को होगी पीसीएस प्री परीक्षा, दो पालियों में हो सकता एग्जाम
UPT | Symbolic Image

Oct 12, 2024 13:00

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा-2024 की तारीखों में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। यह...

Oct 12, 2024 13:00

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा-2024 की तारीखों में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। यह परीक्षा अब आगामी 7 और 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा 26 और 27 अक्टूबर को निर्धारित की गई थी। जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। इस बारे में आयोग के सचिव अशोक कुमार ने एक पत्र जारी किया। जिसमें परीक्षा की नई तिथियों की जानकारी दी गई है।


परीक्षा का शेड्यूल दो पालियों में तय
आयोग द्वारा जारी पत्र के अनुसार परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। परीक्षा केंद्रों की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने 50 से अधिक जिलों के जिलाधिकारियों (डीएम) से 17 अक्टूबर तक केंद्रों की सूची भेजने का आग्रह किया है। इन केंद्रों की बैठने की क्षमता का विवरण भी मांगा गया है। जिसमें प्रत्येक केंद्र में 480 और 384 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था शामिल है।

परीक्षा स्थगन के कारण
पहले निर्धारित तिथियों में परिवर्तन की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अभ्यर्थियों में संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। हालांकि, आयोग के एक अधिकारी ने इस पत्र की पुष्टि करते हुए स्पष्ट किया कि परीक्षा तिथियों में बदलाव की प्रक्रिया आयोग के निर्णय अनुसार ही है। अब उम्मीदवारों को नई तिथि के अनुसार तैयारी का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़े : काशी विश्वनाथ मंदिर में विजयदशमी से शास्त्र सम्मत प्रसादम होगा उपलब्ध
 
जिलाधिकारियों को केंद्रों के चयन के निर्देश
आयोग ने जिलाधिकारियों को पत्र के माध्यम से निर्देश दिए हैं कि वे परीक्षा केंद्रों का चयन शासन द्वारा जून में जारी मानकों के अनुसार ही करें। इन मानकों के तहत केंद्रों की क्षमता, सुरक्षा और बुनियादी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा आयोग ने सभी जिलों के डीएम को परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है ताकि इस बार परीक्षा आयोजन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

परीक्षार्थियों की संख्या और आपत्तियाँ
पीसीएस-2024 परीक्षा में कुल 5,76,154 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनकी सुविधाओं को देखते हुए आयोग ने 50 जिलों में केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। हालांकि, परीक्षा के दो दिनों में आयोजित होने से कुछ अभ्यर्थियों ने असहमति जताई है। उनका कहना है कि दो अलग-अलग दिनों में परीक्षा से प्रश्न पत्रों में भिन्नता आएगी। जो अंक निर्धारण में असमानता का कारण बन सकता है। इसी कारण आयोग ने प्रदेश के 75 जिलों में एक ही दिन में परीक्षा कराने की संभावनाओं का भी अध्ययन किया लेकिन वर्तमान में इस पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया है। 

परीक्षा का औपचारिक एलान अगले हफ्ते
यूपीपीएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नई तिथियों की औपचारिक घोषणा अगले सप्ताह कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा संबंधी सभी अद्यतन सूचनाएं आयोग की वेबसाइट और अन्य आधिकारिक माध्यमों से मिलती रहेंगी।

Also Read

सफाईकर्मियों और नाविकों का जीवन स्तर सुधारने को योगी सरकार की पहल, इन्हें बीमा योजनाओं से जोड़ा जा रहा

12 Oct 2024 04:31 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 : सफाईकर्मियों और नाविकों का जीवन स्तर सुधारने को योगी सरकार की पहल, इन्हें बीमा योजनाओं से जोड़ा जा रहा

महाकुंभ को सफल और स्वच्छ बनाने के साथ ही इस आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सफाईकर्मियों और नाविकों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में योगी सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार कर्मियों और उनके परिवारों के जीवन में सुधार लाना चाहती है। उन्हें बीमा योजनाओं और कल्य... और पढ़ें