मुजफ्फरनगर में हैरान कर देने वाला मामला : स्कूल में दलित बच्चे से साफ कराया टॉयलेट, क्लास में किया बंद, प्रिंसिपल सस्पेंड, बीएसए ने दिए जांच के आदेश  

स्कूल में दलित बच्चे से साफ कराया टॉयलेट, क्लास में किया बंद, प्रिंसिपल सस्पेंड, बीएसए ने दिए जांच के आदेश  
UPT | बीएसए कार्यालय।

Aug 07, 2024 23:23

पुलिस ने बताया कि यह घटना मंगलवार को हुई, जब जानसाठ क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक विद्यालय की पहली कक्षा के छात्र लक्की को कक्षा में बंद पाया गया और ऐसा प्रधानाध्यापिका संध्या जैन और क्लास टीचर रविता रानी की कथित लापरवाही के कारण हुआ।

Aug 07, 2024 23:23

Muzaffarnagar News : मुजफ्फरनगर जिले से एक हैरान कर देने वाला सामने आया है। जहां पर एक 6 साल के दलित बच्चे से प्राथमिक स्कूल में शौचालय साफ करवाया गया है। यही नहीं बच्चे को स्कूल में ही बंद कर शिक्षक और प्रिंसिपल घर भी चले गए। बच्चे की मां ने जब इसकी शिकायत की तो खबलबली मच गई। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूल की प्रधानाध्यापिका और एक शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई की है। प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि प्रिंसिपल ने क्लास टीचर पर इस मामले का ठीकरा फोड़ा है। शिक्षिका को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में बनी दो सदस्यीय टीम को मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। 

पुलिस ने बताया कि यह घटना मंगलवार को हुई, जब जानसाठ क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक विद्यालय की पहली कक्षा के छात्र लक्की को कक्षा में बंद पाया गया और ऐसा प्रधानाध्यापिका संध्या जैन और क्लास टीचर रविता रानी की कथित लापरवाही के कारण हुआ। इस संबंध में बच्चे की मां ने पुलिस में शिकायत दी है। इसमें उसने आरोप लगाया है कि दोनों अध्यापक उसके बेटे को शौचालय साफ करने के लिए मजबूर करते थे क्योंकि वे दलित बच्चों से नफरत करते हैं।

बच्चे की मां ने लगाए ये आरोप
बच्चे की मां ने आरोप लगाया कि शिक्षकों की लापरवाही के कारण उनका बेटा स्कूल बंद होने के एक घंटे से अधिक समय बाद तक कक्षा में बंद रहा। उन्होंने बताया कि जब उनका बेटा मंगलवार को स्कूल बंद हो जाने के बाद भी घर नहीं पहुंचा तो उन्होंने अन्य छात्रों से उसके बारे में पूछा, लेकिन उन्होंने अनभिज्ञता जताई। उन्होंने बताया कि जब वह स्कूल पहुंची तो स्कूल बंद था और बच्चे के रोने की आवाज सुनाई दी, जिसके बाद ग्रामीणों और परिवार के लोगों ने प्रधानाध्यापिका को बुलाया। बाद में शिक्षिका रविता रानी के पति चाबी लेकर स्कूल पहुंचे और दरवाजा खोला। रानी के पति ने बताया कि बच्चा कक्षा में शायद सो गया होगा।

बच्चे के पिता ने बनाया वीडियो
मासूम छात्र के पिता अर्जुन ने पूरे घटनाक्रम का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। टीचर की इस लापरवाही से परिजनों मे रोष है। जब इस बात की जानकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार को लगी तो उन्होंने खुद मौक़े पर जाकर अभिभावकों से बात की और लापरवाही के चलते प्रधानाध्यापिका सपना जैन को तत्काल सस्पेंड कर दिया।

बीएसए ने क्या कहा
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) संदीप कुमार ने बताया कि प्रधानाचार्य को निलंबित कर दिया गया है और शिक्षिका रविता रानी की सेवा पुस्तिका में प्रतिकूल प्रविष्टि की गयी है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में दो सदस्यीय समिति इस मामले की जांच करेगी और तीन दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारियों को स्कूल बंद करने से पहले कक्षा की जांच करने के लिए कहा गया है। प्रधानाध्यापिका ने कहा कि उनके साथ ''अन्याय'' हुआ है क्योंकि इस घटना के लिए क्लास टीचर जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि अगर बच्चा सो रहा था तो भी कक्षा को बंद करने से पहले उसकी जांच करनी चाहिए थी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Also Read

किसानों ने कहा-साहब हम जिंदा हैं! गन्ना समिति चुनाव की वोटर लिस्ट में जिंदा किसानों को दिखाया गया मृत

20 Sep 2024 12:48 AM

शामली Shamli News : किसानों ने कहा-साहब हम जिंदा हैं! गन्ना समिति चुनाव की वोटर लिस्ट में जिंदा किसानों को दिखाया गया मृत

शामली जिले में गन्ना समिति के डेलीगेट चुनाव को लेकर किसानों के बीच भारी हंगामा हो गया। गन्ना समिति के चुनावों में शामली क्षेत्र के 50 से अधिक किसानों को मतदाता सूची में मृत दर्शाते हुए उनके नाम काट दिए गए। और पढ़ें