ग्रेटर नोएडा में सीपीआर देना सिखाया:  सीपीआर देकर कार्डिएक अरेस्ट के 10 में से सात लोगों की बचाई जा सकती है जान 

सीपीआर देकर कार्डिएक अरेस्ट के 10 में से सात लोगों की बचाई जा सकती है जान 
UPT | सीपीआर देना सिखाते हुए

Jan 28, 2024 16:45

हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा एक्सटेंशन फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन (NEFOWA) ने रविवार को ग्रेनो वेस्ट की ईको विजेल 2 सोसायटी में सीपीआर और बेसिक लाइफ सपोर्ट कैंप आयोजित की गई। कैंप में यथार्थ अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर पुनीत ने लोगों को सीपीआर देना सिखाया।

Jan 28, 2024 16:45

Greater Noida West : हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के बीच नोएडा एक्सटेंशन फ्लैट ऑनर्स वेलफेयर एसोसिएशन (NEFOWA) ने रविवार को ग्रेनो वेस्ट की ईको विजेल 2 सोसायटी में सीपीआर और बेसिक लाइफ सपोर्ट कैंप आयोजित की गई। कैंप में यथार्थ अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर पुनीत ने लोगों को सीपीआर देना सिखाया। उन्होंने बताया कि अगर सभी लोग सीपीआर सीखें तो कार्डिएक अरेस्ट के 10 में सात लोगों की जान बचाई जा सकती है। 

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोग सीख रहे सीपीआर देना
यथार्थ अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर पुनीत ने बताया कि लोगों को सीपीआर देना सीखना चाहिए। न जाने कब, कहां और कैसे इसकी जरूरत पड़ जाए। उन्होंने बताया कि कैंप में पहुंच रहे लोगों को सीपीआर देना सिखाया जा रहा है। ग्रेनो वेस्ट की अलग-अलग सोसायटियों में रहने वाले लोग सीपीआर देना सीख रहे हैं। 

15 से ज्यादा सोसायटियों में लगा कैंप 
कैंप में पहुंचे मिहिर गौतम ने कहा है कि 15 से ज्यादा सोसायटियों में अभी तक कैंप आयोजित किया गया है कोशिश है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सभी सोसायटियों में कैंप का आयोजन किया जा सके। उन्होंने कहा कि जो सोसायटी कैंप आयोजित करवाना चाहती है वो उनसे संपर्क कर सकते हैं या यथार्थ अस्पताल की तरफ़ से कैंप आयोजित करवा रहे लवकुश से सम्पर्क कर सकते हैं।  

जानिए क्या है कार्डिएक अरेस्ट
कार्डिएक अरेस्ट एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है जिसमें व्यक्ति का दिल अचानक से धड़कना बंद कर देता है, इसलिए इसे सडन कार्डियक अरेस्ट भी कहते हैं। यदि मस्तिष्क और अन्य अंगों को रक्त की आपूर्ति में कमी का तुरंत उपचार नहीं किया जाता है, तो व्यक्ति बेहोश हो सकता है, विकलांगता आ सकती है, या शायद उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

Also Read

जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

6 Oct 2024 12:26 PM

गौतमबुद्ध नगर ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

ग्रेटर नोएडा में विकास के दावों की एक बार फिर खुल गई पोल। कैंसर से पीड़ित प्रेमवती की मृत्यु के बाद उनके परिजनों को सड़कों पर भरे पानी से होकर गुजरते हुए, शवयात्रा को श्मशान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। और पढ़ें