संदिग्ध गतिविधियों को लेकर एक बार फिर सुर्खियों में सहारनपुर : 473 मकतब एटीएस के निशाने पर, संपत्ति से लेकर फंडिंग तक की होगी जांच

473 मकतब एटीएस के निशाने पर, संपत्ति से लेकर फंडिंग तक की होगी जांच
UPT | प्रतिकात्मक तस्वीर

Oct 28, 2024 17:30

एनआईए और एटीएस ने यहां कई बार छापेमारी की है, जिसके चलते कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इन छापेमारियों में मदरसों का भी जिक्र होता रहा है...

Oct 28, 2024 17:30

Short Highlights
  • सहारनपुर मंडल के 473 मकतब ATS के रडार पर
  •  8 बिंदुओं पर चल रही जांच
  • पिछले 5 साल में 20 से अधिक संदिग्धों की गिरफ्तारी
Saharanpur News : सहारनपुर मंडल का नाम अक्सर संदिग्ध गतिविधियों के साथ जुड़ता रहा है। जब भी देश में आतंकवादी गतिविधियों का जिक्र होता है, तो कई मामलों में देवबंद का नाम सामने आता है। एनआईए और एटीएस ने यहां कई बार छापेमारी की है, जिसके चलते कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इन छापेमारियों में मदरसों का भी जिक्र होता रहा है।

473 मकतबों की जांच शुरू
अब मदरसों के बाद, एटीएस ने सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में 473 मकतबों की जांच शुरू की है। इन मकतबों की संपत्ति, पंजीकरण और फंडिंग सहित लगभग आठ बिंदुओं पर विस्तृत जांच की जाएगी। कुछ मस्जिदों में भी मकतब संचालित होते हैं, जिन्हें इस जांच में शामिल किया गया है।



पहले भी हो चुकी है जांच
यह पहली बार नहीं है जब एटीएस ने मकतबों को अपने रडार पर रखा है। सहारनपुर मंडल में इससे पहले भी कई बार ऐसे मामलों की जांच की जा चुकी है। वर्तमान में, एटीएस 473 मकतबों की संपत्ति और उनके वित्तीय स्रोतों की गहनता से जांच कर रही है। देवबंद का क्षेत्र हमेशा से सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का विषय रहा है। वहीं पिछले वर्षों में, एटीएस ने कई संदिग्ध आतंकियों को सहारनपुर से पकड़ा है। इनमें बांग्लादेशी और रोहिंग्या नागरिक भी शामिल हैं। हाल ही में, मदरसों की जांच की गई थी, और अब एटीएस मकतबों पर भी नजर रख रही है।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में ATS का बड़ा एक्शन : 118 मकतबों और मदरसों की जांच शुरू, अवैध फंडिंग के स्रोतों का पता लगाने की कोशिश जारी

कई बार हो चुकी है गिरफ्तारी की घटनाएं
सहारनपुर महानगर में संदिग्धों की गिरफ्तारी की कई घटनाएं हुई हैं। पिछले वर्ष, एटीएस ने एकता कॉलोनी से बांग्लादेशी पिता-बेटे को गिरफ्तार किया, जो दो दशकों से यहां रह रहे थे। इसके अलावा, गंगोह से एक युवक को भी पकड़ा गया, जिसके पास आतंकवादी संगठनों के संपर्कों की जानकारी थी।

सहारनपुर में पकड़ाया था पाकिस्तानी जासूस
सहारनपुर में पकड़े गए संदिग्धों की सूची में पाकिस्तानी जासूस इकबाल भट्टी का नाम भी शामिल है, जिसे हाल ही में गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन पर आतंकी ऐजाज शेख को भी गिरफ्तार किया गया। पिछले पांच वर्षों में, एटीएस और एनआईए ने 20 से अधिक संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनमें कई आतंकवाद से जुड़े मामलों में शामिल रहे हैं।

क्या होते हैं मकतब?
दरअसल, मकतब छोटे मदरसों के समान होते हैं, जहां बच्चों को धार्मिक शिक्षा प्रदान की जाती है। ये अक्सर मस्जिदों में संचालित होते हैं, लेकिन उनकी बड़ी संख्या गली-मोहल्लों और गांवों में छोटे-छोटे भवनों में भी पाई जाती है। अगर इन मकतबों में कोई संदिग्ध या देश विरोधी गतिविधियां पाई जाती हैं, तो उनके संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सहारनपुर मंडल में कुल 118 मकतब हैं, जबकि शामली में 190 और मुजफ्फरनगर में 165 मकतब स्थित हैं।

ये भी पढ़ें- 1 नवंबर से बदल रहे हैं 6 बड़े नियम : गैस सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड तक होगा असर, 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

Also Read