उत्तर प्रदेश में ATS का बड़ा एक्शन : 118 मकतबों और मदरसों की जांच शुरू, अवैध फंडिंग के स्रोतों का पता लगाने की कोशिश जारी

118 मकतबों और मदरसों की जांच शुरू, अवैध फंडिंग के स्रोतों का पता लगाने की कोशिश जारी
UPT | Symbolic Photo

Oct 27, 2024 13:36

सहारनपुर में ATS ने मदरसों के साथ-साथ कई मस्जिदों और मकतबों को अपने रडार पर लिया है। यह कार्रवाई खुफिया जानकारी के आधार पर की जा रही है।

Oct 27, 2024 13:36

Saharanpur News : उत्तर प्रदेश में आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने मदरसों के साथ कई मस्जिदों और मकतबों को अपने रडार पर लिया है। एटीएस ने 118 गैर मान्यता प्राप्त 'मकतबों' की आय के स्रोतों की गहन जांच शुरू कर दी है। यह कार्रवाई खुफिया सूचना के आधार पर की जा रही है। जिसके तहत एटीएस इन शिक्षण संस्थानों की वित्तीय गतिविधियों की जांच कर रही है।


धार्मिक शिक्षा का महत्व और मकतबों की भूमिका
मदरसों के साथ-साथ निचली कक्षाओं वाले स्कूलों को 'मकतब' के नाम से जाना जाता है, जहां धार्मिक शिक्षा दी जाती है। यह पहली बार है जब एटीएस को इन शिक्षण केंद्रों के बारे में विशेष जानकारी मिली है। इस जानकारी के चलते एटीएस ने सभी मकतबों की जांच करने का फैसला किया है। एटीएस ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के साथ समन्वय कर सहारनपुर के 118 मकतबों की जांच की है। एजेंसी ने जिले में संचालित सभी मकतबों की सूची तैयार कर ली है और अब वे इन संस्थानों की आय के स्रोतों की सिलसिलेवार जांच कर रहे हैं। कुछ मकतबों की जांच पूरी हो चुकी है, जिनकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

ये भी पढ़ें : अलीगढ़ में ग्रामीणों ने किया उपचुनाव का बहिष्कार : गांव में लगे वोट नहीं डालने के पोस्टर, 33 हजार केवी की लाइन हटाने की कर रहे मांग

यूपी सरकार की पहल
यूपी सरकार ने सभी गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में अवैध फंडिंग की जांच के लिए शासन को पहले ही पत्र भेजा था। इसके बाद एटीएस उत्तर प्रदेश के सभी गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में आठ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जांच करेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर शासन आगे की कार्रवाई करेगा। गोंडा जिले के मदरसों और मकतबों की भी एटीएस जांच कर रही है। गोंडा अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया कि एटीएस मुख्यालय से सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भेजा गया है। इसमें अल्पसंख्यक कर्मचारियों से अनुरोध किया गया है कि वे गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में अवैध फंडिंग की जांच के लिए एटीएस का सहयोग करें।

ये भी पढ़ें : रतन टाटा के सपने को साकार करने में जुटे युवा उद्यमी : हर भारतीय तक सस्ती दवाएं पहुंचाने का लक्ष्य, 17 से अधिक राज्यों में काम कर रहे हैं अर्जुन देशपांडे

मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया
गोंडा में 461 मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित हैं, जबकि 19 गैर मान्यता प्राप्त और 286 मकतब भी चल रहे हैं। अधिकारी रमेश चंद्र के अनुसार, गोंडा के 20 मदरसों की मान्यता रद्द करने की सिफारिश शासन को भेजी गई है। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान जो भी सहयोग मांगा जाएगा, वे उसे प्रदान करेंगे।

ATS की जांच के आठ बिंदु
ATS ने मदरसों और मकतबों की जांच के लिए आठ महत्वपूर्ण बिंदु निर्धारित किए हैं। इनमें यह देखा जाएगा कि संबंधित मदरसा या मकतब कब से संचालित हो रहे हैं, इन्होंने मान्यता क्यों नहीं ली है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन केंद्रों के संचालन के लिए धन का स्रोत क्या है। एटीएस इस जांच को गंभीरता से ले रही है, जिससे संभावित अवैध गतिविधियों को रोका जा सके।

Also Read

खाना बनाने को लेकर हुआ विवाद, तवे से पीट-पीटकर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट

27 Oct 2024 06:52 PM

सुल्तानपुर Saharanpur News : खाना बनाने को लेकर हुआ विवाद, तवे से पीट-पीटकर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट

सहारनपुर से सनसनीखेज मामला सामने आया है। जिले के नकुड़ के मोहल्ला जोगियान में खाना लेट बनाने को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद हुआ। इसके बाद... और पढ़ें