Shamli News : नंगलाराई में वैध पट्टे की आड़ में अवैध खनन, NGT और प्रशासन की जांच में खुलासा

नंगलाराई में वैध पट्टे की आड़ में अवैध खनन, NGT और प्रशासन की जांच में खुलासा
UPT | NGT और प्रशासन की जांच में खुलासा

Apr 24, 2024 19:40

कैराना में यमुना खादर के नंगलाराई में वैध बालू खनन पट्टे की आड़ में खनन कारोबारी बेलगाम हो गए हैं। खनन कारोबार करने वाले भारी-भरकम मशीनों से हरियाणा की सीमा में भी अवैध खनन कर...

Apr 24, 2024 19:40

Shamli News : कैराना में यमुना खादर के नंगलाराई में वैध बालू खनन पट्टे की आड़ में खनन कारोबारी बेलगाम हो गए है। खनन कारोबार करने वाले भारी-भरकम मशीनों से हरियाणा की सीमा में भी अवैध खनन कर दिया। मामले पर एनजीटी के संज्ञान लेने के बाद मौके पर पहुंची प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व प्रशासन की टीम की जांच में यह खुलासा हुआ है। इसकी रिपोर्ट भी एनजीटी को प्रेषित की गई है। माना जा रहा है कि शीघ्र ही एनजीटी की ओर से खनन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

जिला प्रशासन से मांगी रिपोर्ट
कैराना क्षेत्र के गांव नंगलाराई यमुना खादर में पांच वर्ष के लिए आवंटित वैध बालू खनन पट्टा चर्चाओं में रहा है। वैध पट्टे की आड़ में आवंटित क्षेत्रफल से बाहर अवैध रूप से खनन किए जाने के आरोप लगे, तो एनजीटी ने सख्त रूख अपना लिया। एनजीटी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला प्रशासन से खनन को लेकर रिपोर्ट की मांग की। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम गत दिनों नंगलाराई में खनन की जांच को पहुंची थी और अपनी रिपोर्ट तैयार की थी। हाल ही में डीएम के निर्देश पर एसडीएम स्वप्निल यादव खनन अधिकारी व राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने भी जांच की थी। 

एनजीटी को भेजी जा चुकी है रिपोर्ट
एसडीएम कैराना स्वप्निल यादव के अनुसार, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम को मौके पर गहरे गड्ढे मिले थे, जिसकी रिपोर्ट संबंधित विभाग द्वारा एनजीटी को भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि वह यह जांच करने के लिए गए थे कि खनन से बने गड्ढे आवंटित क्षेत्र यूपी में है या फिर हरियाणा सीमा में, जो हरियाणा में पाए गए हैं। जबकि हरियाणा में खनन की अनुमति नहीं है।

वीडियो वायरल में अवैध खनन के दावे
बुधवार को नंगलाराई के मौजूदा ग्राम प्रधान युसुफ अली ने कुछ अलग-अलग वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में ग्राम प्रधान अवैध रेत खनन की पोल पट्टी खोलते नजर आ रहे हैं। आरोप लगा रहे हैं कि दबंगई के बल पर आवंटित क्षेत्र से बाहर तक मशीनों से खनन किया गया है और गहरे कुंड बना दिए गए हैं। ग्राम प्रधान वीडियो में कह रहे हैं कि टीम आई थी, जिसके बाद से ठेकेदार मशीन व ट्रैक्टर-जंद्रा लगाकर यमुना के कुंडों को समतल कर रहे हैं। इससे प्रतीत होता है कि एनजीटी के खनन पर संज्ञान लेने के बाद यमुना में नियमों के विरूद्ध किए गए खनन पर पर्दा डालने  का काम किया जा रहा है।

Also Read

सहारनपुर में शाकुंभरी देवी मंदिर तक पहुंचा जलस्तर, श्रद्धालुओं को रोका

2 Jul 2024 09:02 PM

सहारनपुर Saharanpur News : सहारनपुर में शाकुंभरी देवी मंदिर तक पहुंचा जलस्तर, श्रद्धालुओं को रोका

शाकुंभरी देवी मंदिर तक जलस्तर पहुंचने से पुलिस ने श्रद्धालुओं पर भूरादेव पर रोक दिया। इसके चलते अधिकतर श्रद्धालु बिना देवी के दर्शन किए ही वापस लौट गए हैं। और पढ़ें