Deoband Darul Uloom : देवबंद दारुल उलूम में महिलाओं को मिलेगा प्रवेश, ये होंगी पाबंदी

देवबंद दारुल उलूम में महिलाओं को मिलेगा प्रवेश, ये होंगी पाबंदी
UPT | Deoband Darul Uloom

Oct 01, 2024 09:59

दारुल उलूम के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने कहा कि संस्था में पुन: महिलाओं के प्रवेश को लेकर विचार हो रहा है। लेकिन इसके लिए नए नियम बनाए जाएंगे।

Oct 01, 2024 09:59

Short Highlights
  • नए नियमों के साथ महिलाओं केा आने की होगी इजाजत
  • छात्रों की पढ़ाई में बाधा का हवाला देकर लगाए थे प्रतिबंध 
  • एशिया की प्रसिद्ध मस्जिद रशीदिया में आ सकेंगी महिलाएं
Deoband Darul Uloom : विश्व की सर्वोच्च इस्लामिक दीनी संस्था दारुल उलूम में महिलाएं भी प्रवेश पा सकेंगी। इस पर दारुल उलूम विचार कर रहा है। लेकिन दारुल उलूम में महिलाओं के प्रवेश को लेकर कुछ नियम और शर्ते भी लगाई जाएंगी। बता दें के दारुल उलूम में छात्रों की पढ़ाई में खलल पड़ने का हवाला देते हुए महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया था। लेकिन अब नए नियमों के साथ दारुल उलूम में जल्द ही महिलाओं को आने की इजाजत होगी। 

दारुल उलूम में कुछ शर्तों के साथ फिर से प्रवेश की अनु​मति
विश्व में इस्लामी तालीम के प्रमुख केंद्र दारुल उलूम में महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक को हटाने पर विचार चल रहा है। महिलाओं को दारुल उलूम में कुछ शर्तों के साथ फिर से प्रवेश की अनु​मति होगी। इसी के साथ एशिया की प्रसिद्ध मस्जिद रशीदिया में भी महिलाएं आ सकेंगी। इसके लिए प्रबंधन नए नियम बनाने पर विचार कर रहा है। दारुल उलूम प्रबंधन ने छात्रों को अनुशासन में रखने के लिए नियमों को सख्त किया था। जिससे छात्र पढ़ाई पर ध्यान क्रेंद्रित रखें। बाहर से संस्था को देखने के लिए आने वाली महिलाओं की वजह से उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। इतना ही नहीं महिलाएं पर्दे का ख्याल न रखते हुए रील बना रही थीं। जिन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया जाता था। इससे दारुल उलूम की बदनामी हो रही थी। लगातार इसकी शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। 

प्रबंधन ने दारुल उलूम में महिलाओं के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन ने दारुल उलूम में महिलाओं के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी लगा दी गई थी। इसकी वजह से दारुल उलूम को देखने की इच्छा लेकर देवबंद पहुंचने वाली महिलाओं को मायूस लौटना पड़ता था। दारुल उलूम ने अपना रुख थोड़ा नरम किया है। दारुल उलूम के मोहतमिम मौलाना मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी ने कहा कि संस्था में पुन: महिलाओं के प्रवेश को लेकर विचार हो रहा है। लेकिन इसके लिए नए नियम बनाए जाएंगे। जल्द ही महिलाओं को संस्था में कुछ शर्तों के साथ भीतर आने की अनुमति दी जाएगी।

दारुल उलूम में महिलाओं के प्रवेश के नए नियम!
दारुल उलूम के सूत्र बताते हैं कि प्रबंध तंत्र नए नियमों के तहत संस्था में फोटोग्राफी पूर्णतया वर्जित होगी। महिला या पुरुष किसी को संस्था के भीतर या बाहर के परिसर में रील बनाने की इजाजत नहीं होगी। कोई बाहरी व्यक्ति संस्था के भीतर मोबाइल न लेकर जा सकेगा। एक एंट्री पास तैयार किया जा रहा है। जिसके बगैर किसी को दारुल उलूम के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

Also Read