Varanasi News : बरेका में होगा 75 फीट ऊंचे रावण का दहन, पीढ़ियों से मुस्लिम परिवार बना रहा पु​तला...

बरेका में होगा 75 फीट ऊंचे रावण का दहन, पीढ़ियों से मुस्लिम परिवार बना रहा पु​तला...
UPT | दशानन का पुतला तैयार करते कलाकार।

Oct 11, 2024 12:34

बुराई पर अच्छाई पर जीत का प्रतीक दशहरा महापर्व देश में 12 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको लेकर धर्म की नगरी काशी में तैयारियां जोरों पर हैं। बनारस रेलवे कारखाना में आयोजित रामलीला में पूर्वांचल का...

Oct 11, 2024 12:34

Varanasi News : बुराई पर अच्छाई पर जीत का प्रतीक दशहरा महापर्व देश में 12 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा। इसको लेकर धर्म की नगरी काशी में तैयारियां जोरों पर हैं। बनारस रेलवे कारखाना में आयोजित रामलीला में पूर्वांचल का सबसे ऊंचे रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले दहन किया जाता है। यह पुतला मुस्लिम परिवार द्वारा पिछले तीन पीढ़ियों से बनाया जाता है। यह काशी में गंगा जमुनी तहजीब का अनोखा मिसाल है। 

जानें दशानन के भाइयों की ऊंचाई 
वाराणसी में विजयदशमी के दिन होने वाले रावण, कुंभकरण एवं मेघनाथ के पुतले को दहन करने की तैयारियां दो महीने पहले से शुरू हो जाती हैं। जिसको बरेका के ग्राउंड में बनाया जाता है। सबसे बड़ी बात है इस साल रावण 75 फीट ऊंचा रहेगा, जबकि कुंभकरण 70 फीट एवं मेघनाथ 65 फीट ऊंचा होगा। जिसको देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। इसको बनाने का काम शमशाद एवं उनके बेटे, भाई और घर की महिलाएं भी शिद्दत से करती हैं। शमशाद का परिवार इस बार दस सिर वाला पूर्वांचल का सबसे बड़ा रावण तैयार कर रहा है।

नाना से शुरू हुई थी परम्परा
दशहरे के इस रावण को बनाने का काम अंतिम दौर में है। शमशाद ने बताया कि दो महीने पहले से ही उनका परिवार इस काम में जुट जाता है। उनके नाना ने बरेका में सबसे पहले विजयदशमी में पुतला बनाने की शुरुआत की थी। जिसे अब उनका परिवार निभा रहा है। इस काम में उनके परिवार के करीब 12 सदस्य काम करते हैं।

प्रमुख जगह के रावण के पुतले को करते हैं तैयार 
शमशाद और उनका परिवार रावण का पुतला बनाने में महारत हासिल है। वो बरेका सहित वाराणसी के प्रमुख जगहों पर जलने वाले रावण को तैयार करते हैं। शमशाद ने बताया कि बीएलडब्ल्यू के रामलीला मैदान के अलावा, रामनगर, लंका, रानीपुर, मलदहिया, फुलवारियां सहित अन्य जगहों पर जलने वाले रावण के पुतले को उनका परिवार ही हर साल तैयार करता है।

Also Read

20 अक्टूबर को काशी दौरे पर आएंगे पीएम मोदी, विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

11 Oct 2024 10:47 PM

वाराणसी Varanasi News : 20 अक्टूबर को काशी दौरे पर आएंगे पीएम मोदी, विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 20 अक्टूबर को वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। काशी आगमन को लेकर भाजपा ने... और पढ़ें