Varanasi News : ब्रिटेन के साथ हाथ मिलाएगा BHU, AI पर साथ मिलकर करेंगे सर्च

ब्रिटेन के साथ हाथ मिलाएगा BHU, AI पर साथ मिलकर करेंगे सर्च
UPT | ब्रिटेन और बीएचयू के डेलीगेट्स

May 30, 2024 16:01

काशी हिंदू विश्वविद्यालय और ब्रिटेन एक साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक पर रिसर्च करेंगे। इसे लेकर ब्रिटिश हाई कमीशन विश्वविद्यालय की ओर से आईं...

May 30, 2024 16:01

Varanasi News :  काशी हिंदू विश्वविद्यालय और ब्रिटेन एक साथ मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक पर रिसर्च करेंगे। इसे लेकर ब्रिटिश हाई कमीशन विश्वविद्यालय की ओर से आईं राजनीतिक और द्विपक्षीय मामलों की प्रमुख नतालिया लीह ने बातचीत की है। बीएचयू और ब्रिटिश शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों के बीच प्रोफेसरों और छात्रों के एक्सचेंज प्रोग्राम की चर्चा भी हुई। गुरुवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय पहुंचे ब्रिटिश डेलीगेट्स ने हिंदी समेत कई क्षेत्रों में साथ काम करने (पार्टनरशिप) की इच्छा जताई है। जिसके बाद बीएचयू के कुलपति और डेलीगेट्स के बीच  इसके लिए प्रपोजल तैयार करने को लेकर भी बात हुई है।

ब्रिटिश डेलीगेट्स की हुई बीएचयू कुलपति और प्रशासन से मुलाकात 
काशी हिंदू विश्वविद्यालय हमेशा अपने विद्यार्थियों के लिए नए प्रयोग करता रहता है। वहीं, इसके साथ वो कैंपस में नए वैज्ञानिक शोध से लेकर नई तकनीक पर भी काम करने के लिए भी मोटिवेट करता रहता है। वहीं, बीएचयू विद्यार्थियों को  कई विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी कर के इंटर्नशिप के साथ ही नई चीजें सीखने का मौका भी देता है। ऐसे में अब काशी हिंदू विश्वविद्यालय और ब्रिटेन एक साथ मिलकर कई क्षेत्रों में काम करने की योजना बना रहे हैं। जिसको लेकर ब्रिटिश डेलीगेट्स की आज  बीएचयू कुलपति और प्रशासन से मुलाकात हुई।

ये लोग थे बैठक में शामिल
ब्रिटिश हाई कमीशन विवि के डेलीगेट्स आज काशी हिन्दू विश्वविद्यालय पहुंचे। इनमें ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से OBE मिनिस्टर काउंसलर बेक बकिंघम, ब्रिटिश काउंसिल इंडिया में एजुकेशन प्रोग्राम और साझेदारी के प्रमुख राजेंद्र त्रिपाठी शामिल थे।  वहीं विश्वविद्यालय की तरफ से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आर्डिनेटर प्रो. एसवीएस राजू, इंटरनेशनल सेंटर के कोआर्डिनेटर प्रो. राजेश सिंह और ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क्स की कोआर्डिनेटर प्रो. मधु तपाड़िया मौजूद थीं। इन सभी की मौजूदगी में कई विषयों पर चर्चा की गई और भविष्य की योजना पर बात हुई। 

मिलकर कर सकते हैं एआई पर काम
दरअसल, इस बैठक में ब्रिटिश हाई कमीशन ने बीएचयू के साथ पार्टनरशिप करने पर दिलचस्पी दिखाई है। विश्वविद्यालय के साथ इनवायरमेंट ग्रीन एनर्जी, सस्टनेबल डेवलपमेंट, इंटर डिसीप्लीनेरी रिसर्च और कल्चरल एक्टिविटिज में साझेदारी करने की ओर डेलीगेट्स ने अपनी बात रखी है।  ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से आईं राजनीतिक और द्विपक्षीय मामलों की प्रमुख नतालिया लीह ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के साथ ही अन्य तकनीकी क्षेत्रों में मिलकर काम कर सकते हैं। क्योंकि, इसमें भविष्य की संभावनाएं नजर आती हैं।

Also Read

भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

7 Sep 2024 07:23 PM

गाजीपुर Ghazipur News : भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके मिश्र बाजार में पांच अपहरण कर्ताओं ने काले रंग के स्कॉर्पियो से आकर एक युवक को उठा लिया और अपने वाहन में बैठा कर गाली गलौज व मारपीट करने लगे। इतने में जाम लग गया। जाम को देखते हुए सभी अपहरणकर्ता किसी तरह वहां से भाग निकले। और पढ़ें