काशी विश्वनाथ में शुरू होगा 3D दर्शन : तकनीक से आरती में भी शामिल हो सकेंगे भक्त, ट्रायल शुरू

तकनीक से आरती में भी शामिल हो सकेंगे भक्त, ट्रायल शुरू
UPT | काशी विश्वनाथ में शुरू होगा 3D दर्शन

Jun 13, 2024 14:49

वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में हर रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इसी क्रम में अब काशी विश्वनाथ मंदिर में 3D दर्शन और आरती की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

Jun 13, 2024 14:49

Short Highlights
  • काशी विश्वनाथ मंदिर में ट्रायल शुरू
  • 3D तकनीक से होगा बाबा का दर्शन
  • लाखों श्रद्धालु ले सकेंगे तकनीक का फायदा
New Delhi : वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में हर रोज लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। कई बार भीड़ अधिक होने के कारण भक्तों को थोड़ी असुविधा भी होती है। ऐसे में मंदिर प्रशासन भी लगातार प्रयास कर रहा है कि भक्तों को कोई परेशानी न हो। इसी क्रम में अब काशी विश्वनाथ मंदिर में 3D दर्शन और आरती की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

एक ही जगह से आरती और दर्शन
दरअसल मंदिर परिसर में एक निजी कंपनी की तरफ से बाबा विश्वनाथ के 3D दर्शन के लिए ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इसके जरिए भक्त 3D तकनीक के माध्यम से एक ही जगह पर बैठकर काशी विश्वनाथ के दर्शन कर सकेंगे और साथ ही आरती में भी शामिल हो सकेंगे। भक्त अब विश्वनाथ धाम की भव्यता को और करीब से देख पाएंगे।

अभी चल रहा फ्री ट्रायल
फिलहाल काशी विश्वनाथ परिसर में निजी कंपनी के द्वारा इस 3D तकनीक का फ्री ट्रायल किया जा रहा है। ये ट्रायल सिर्फ कुछ दिनों के लिए ही है। अगर सब कुछ ठीक रहा और कंपनी का रिव्यू रही मिला, तो इस सुविधा को जल्द ही औपचारिक तौर पर शुरू कर दिया जाएगा। इसका फायदा लाखों श्रद्धालुओं को होगा। आपको बता दें कि कई ऐसे श्रद्धालु हैं, जो विश्वनाथ धाम में होने वाली 5 आरतियों में शामिल नहीं हो पाते हैं।

दर्शन करने पहुंचे राजकुमार राव
फिल्म अभिनेता राजकुमार राव बुधवार को काशी विश्ननाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बाबा का जलाभिषेक कर विधिवत पूजन अर्चन किया। राजकुमार के साथ उनकी पत्नी पत्रलेखा भी मौजूद थीं। दरअसल राजकुमार राव अपने एक फिल्म की शूटिंग के लिए वाराणसी पहुंचे हैं। मंदिर पहुंचने पर शास्त्री सतीश द्विवेदी ने प्रसाद और अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया।

Also Read

काशी विद्यापीठ में शुरू हुआ यूपी का पहला संगीत चिकित्सा पीजी डिप्लोमा कोर्स

5 Jul 2024 01:47 PM

वाराणसी म्यूजिक थेरैपी के माध्यम से होगा इलाज : काशी विद्यापीठ में शुरू हुआ यूपी का पहला संगीत चिकित्सा पीजी डिप्लोमा कोर्स

यह संगीत चिकित्सा का कोर्स प्रदेश में एक नई पहल है और सत्र 2024-25 में इसमें एडमिशन लिए जा रहे हैं। यह कोर्स स्वास्थ्य सेवा में पेशेवरों के लिए भी उपयोगी होगा और संगीत, मनोविज्ञान, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में स्नातक छात्र इसमें एडमिशन... और पढ़ें